Advertisement
trendingPhotos2343163
photoDetails1hindi

Signs Of Prediabetes: डायबिटीज होने से पहले शरीर देता है 5 संकेत, अनदेखा करना पड़ेगा भारी!

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. यह ब्लड शुगर (ग्लूकोज) के लेवल में वृद्धि के कारण होता है. यदि समय पर इसको कंट्रोल न किया जाए तो यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी और अंधापन सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. लेकिन डरने की बात नहीं है. डायबिटीज के शुरुआती चरणों में (जिसे प्रीडायबिटीज कहा जाता है) कुछ चेतावनी संकेत होते हैं जिन पर ध्यान दिया जा सकता है. यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत डॉक्टर से मिलें और अपना ब्लड शुगर टेस्ट करवाएं.

बार-बार पेशाब आना

1/5
बार-बार पेशाब आना

यदि आप पहले की तुलना में अधिक बार पेशाब कर रहे हैं, खासकर रात में, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका शरीर एक्स्ट्रा ग्लूकोज को बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है.

ज्यादा प्यास लगना

2/5
ज्यादा प्यास लगना

यदि आपको लगातार प्यास लग रही है, भले ही आप भरपूर पानी पी रहे हों, तो यह एक और संकेत हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल ऊंचा है.

ज्यादा भूख लगना

3/5
ज्यादा भूख लगना

यदि आपको लगातार भूख लग रही है, भले ही आपने अभी-अभी खाया हो, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका शरीर एनर्जी के लिए पर्याप्त ग्लूकोज प्राप्त नहीं कर रहा है.

थकान

4/5
थकान

यदि आप बिना किसी कारण के थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका शरीर एनर्जी के लिए पर्याप्त ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर रहा है.

धुंधला दिखाई देना

5/5
धुंधला दिखाई देना

यदि आपकी दृष्टि धुंधली या धुंधली लग रही है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़