Pakistan में नौकरी पाने के लिए दर-दर भटक रहे युवा, जमीन पर बैठकर भी परीक्षा देने को हैं तैयार
Advertisement

Pakistan में नौकरी पाने के लिए दर-दर भटक रहे युवा, जमीन पर बैठकर भी परीक्षा देने को हैं तैयार

Pakistan News: पाकिस्तान में जनवरी में पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में जमीन पर बैठा कर परीक्षा कराई गई थी. 1667 सीटों के लिए हुई परीक्षा में हजारों उम्मीदवारों ने भाग लिया था. 

Pakistan में नौकरी पाने के लिए दर-दर भटक रहे युवा, जमीन पर बैठकर भी परीक्षा देने को हैं तैयार

पाकिस्तान के आर्थिक हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. महंगाई नए नए रिकॉर्ड कायम कर रही है.  लोगों के लिए खाने-पीने की चीजें की हासिल करना मुश्किल हो गया है. देश में आटे की भारी किल्लत है. बताया जा रहा है कि देश में पिछले दो हफ्तों के दौरान मुफ्त भोजन या गेहूं पाने की कोशिश में दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं हैं.

पाकिस्तान में हाल ही पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स (PIDE) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ की देश में ग्रैजुएट्स के बीच बेरोजगारी दर अधिक है.

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में 2018-19 में 14.9% की तुलना में 2020-21 में स्नातकों के लिए बेरोजगारी दर बढ़कर 16.1% हो गई. इंजीनियरों के लिए बेरोजगारी दर दो साल में दोगुनी होकर 11% से 23.5% हो गई.

इसी तरह, केवल दो वर्षों में कंप्यूटर विज्ञान स्नातकों के लिए बेरोजगारी दर 14.2% से बढ़कर 22.6% हो गई. कृषि विज्ञान स्नातकों के लिए, बेरोजगारी दर 11.4% से बढ़कर 29.4% हो गई.

बेरोजगारी के हाल को बयां करती दो खबरें
पिछले दिनों पाकिस्तान में बेरोजगारी से जुड़ी दो ऐसी खबरें आई थीं जिन्होंने देश में नौकरियों की कमी को उजागर किया था. साथ ही इन खबरों से यह भी पता चला है कि भयंकर बेरोजगारी के दौर में लोग किसी भी तरह से बस सरकारी नौकरी पा लेना चाहते हैं.

चपरासी के पद के लिए एम.फिल किए नौजवानों ने किया आवेदन
सितंबर 2021 में  पाकिस्तान के अखबार डॉन में एक बार एक रिपोर्ट छपी थी. रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट में चपरासी के पद पर वैकेंसी के लिए एम.फिल किए हुए नौजवानों ने भी आवेदन किया था. कुल कुल 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था.

हजारों युवाओं ने दी 1667 सीटों के लिए परीक्षा
जनवरी 2023 में भी एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई थी जिसमें पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में जमीन पर बैठा कर परीक्षा कराई गई थी. मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक, इस्लामाबाद में स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पुलिस जॉब्स में 1667 सीटों के लिए हुई परीक्षा में 32000 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news