रूस या यूक्रेन को नहीं बेचे हथियार, पाकिस्तान को क्यों देनी पड़ी ये सफाई
Advertisement
trendingNow11964575

रूस या यूक्रेन को नहीं बेचे हथियार, पाकिस्तान को क्यों देनी पड़ी ये सफाई

Pakistan News: पाकिस्तान ने दावा किया की रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर उसने तटस्थता की नीति अपनाई है. इसके अलावा इस्लामाबाद ने रूस द्वारा पाकिस्तान से अपने डिफेंस इक्विपमेंट वापस करने के लिए कहने की खबरों को भी गलत बताया. 

 

रूस या यूक्रेन को नहीं बेचे हथियार, पाकिस्तान को क्यों देनी पड़ी ये सफाई

World News in Hindi: पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने यूक्रेन या रूस को हथियार मुहैया नहीं कराये हैं. उसने दावा किया दोनों देशों के बीच संघर्ष में वह तटस्थ रहा है. तीसरे देश के माध्यम से यूक्रेन को हथियारों की कथित बिक्री के बारे में पूछे गये सवाल पर विदेश कार्यालय (एफओ) की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा, ‘मैं इस बात की पुष्टि करती हूं, जैसा हमने पहले भी कहा है कि पाकिस्तान ने यूक्रेन या रूस को हथियार नहीं बेचे हैं क्योंकि हमने इस संघर्ष में तटस्थता की नीति अपनाई है.’’ बलोच ने कहा कि पाकिस्तान यह पुष्टि करने की स्थिति में नहीं है कि संघर्ष में दोनों पक्षों द्वारा किन हथियार का इस्तेमाल किया जा रहा है.

पीटीआई-भाषा के मुताबिक इस सप्ताह की शुरुआत में, बीबीसी उर्दू ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने रूस के साथ जारी युद्ध में यूक्रेन को गोला-बारूद की आपूर्ति करने के लिए पिछले साल दो निजी अमेरिकी कंपनियों के साथ हथियार सौदे में 36.4 करोड़ अमेरिकी डॉलर कमाए.

बलोच ने खबरों का भी किया खंडन
एक अन्य सवाल के जवाब में, बलोच ने कहा कि रूस द्वारा पाकिस्तान से अपने डिफेंस इक्विपमेंट वापस करने के लिए कहने की खबरें तथ्यों पर आधारित नहीं हैं, क्योंकि ‘हमें रूस द्वारा पाकिस्तानी अधिकारियों से किए गए किसी भी अनुरोध की जानकारी नहीं है.’

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक पिछले दिनों वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में दावा किया गया  रूस ने इस्लामाबाद से हेलीकॉप्टर के इंजन वापस करने को कहा है. ये Mi-35M हेलीकॉप्टर के लिए आवश्यक हिस्से हैं, जिसका यूक्रेन में व्यापक उपयोग देखा गया है. हालांकि, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भी इन उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया था और कहा था कि कि रूस ने ऐसे किसी अनुरोध के साथ उससे संपर्क किया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news