Pakistan Economy: कंगाल पाकिस्तान की बदहाली फिर आई सामने, IMF की रहम पर टिकी निगाहें, बड़ा खुलासा
Advertisement

Pakistan Economy: कंगाल पाकिस्तान की बदहाली फिर आई सामने, IMF की रहम पर टिकी निगाहें, बड़ा खुलासा

Pakistan News: बदहाल पाकिस्तान को किसी भी तरह से राहत नहीं मिल रही है. कंगाली का आलम यह है कि पड़ोसी देश में हर जरूरत की वस्तु की कीमत आम आदमी की पहुंच से दूर हो चुकी है. लोग राशन के लिए आपस में झगड़ा कर रहे हैं.

Pakistan Economy: कंगाल पाकिस्तान की बदहाली फिर आई सामने, IMF की रहम पर टिकी निगाहें, बड़ा खुलासा

Pakistan News: बदहाल पाकिस्तान को किसी भी तरह से राहत नहीं मिल रही है. कंगाली का आलम यह है कि पड़ोसी देश में हर जरूरत की वस्तु की कीमत आम आदमी की पहुंच से दूर हो चुकी है. लोग राशन के लिए आपस में झगड़ा कर रहे हैं. कंगाली की मार झेल रहे पाकिस्तान को अब सिर्फ आईएमएफ यानी अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का ही सहारा रह गया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री लगातार आईएमएफ के संपर्क में हैं.

पाकिस्तान के डॉन अखबार ने बुधवार को उन लोगों का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान 2.5 अरब डॉलर की नई त्वरित अतिरिक्त सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से बातचीत कर रहा है क्योंकि मौजूदा कार्यक्रम 30 जून को समाप्त हो रहा है.

प्रस्तावित अल्पकालिक व्यवस्था छह से नौ महीने में अगले 15 दिनों के भीतर 1.1 बिलियन डॉलर का अग्रिम संवितरण शामिल है, इसके बाद 500 मिलियन डॉलर तक की दो या तीन और समीक्षाएं की जाएंगी. इसमें कहा गया है कि यह योजना इस साल के अंत में देश को नवनिर्वाचित प्रशासन में बदलने में मदद करेगी.

नकदी की कमी से जूझ रहा देश 6.7 अरब डॉलर के बेलआउट कार्यक्रम तक पहुंच हासिल करने के लिए फंड के नुस्खों के अनुरूप निर्णायक कदम उठा रहा है, जो छह महीने से अधिक समय से विलंबित है. इस्लामाबाद ने ऋणदाताओं का समर्थन हासिल करने के लिए देश के बजट में बदलाव किया है, करों और ऊर्जा की कीमतों में बढ़ोतरी की है.

यह उपाय पाकिस्तान के अधिकारियों और वाशिंगटन स्थित ऋणदाता के बीच चर्चा किए जा रहे दो विकल्पों में से एक है. दूसरा विकल्प मौजूदा कार्यक्रम के तहत 1.1 बिलियन डॉलर के तत्काल संवितरण के लिए है. रिकॉर्ड मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के बीच दक्षिण एशियाई देश गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है. फंड से देश को डॉलर की कमी से उबरने, आपूर्ति की कमी को कम करने और इस साल चुनाव से पहले अर्थव्यवस्था को संकट से बाहर निकालने में मदद मिलेगी. 1950 के दशक से लगभग दो दर्जन बेलआउट के साथ पाकिस्तान आईएमएफ के सबसे बड़े ग्राहकों में से एक है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news