United India Map: अखंड भारत का नक्शा देख बौखलाया पाक, लेकिन India ने नहीं दिया एक पैसे का भाव
Advertisement
trendingNow11721425

United India Map: अखंड भारत का नक्शा देख बौखलाया पाक, लेकिन India ने नहीं दिया एक पैसे का भाव

Shahbaz Sharif Government: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई के दिन नए पार्लियामेंट का उद्घाटन किया. पार्लियामेंट में अखंड भारत का एक नक्शा लगा हुआ है जिसमें सभी स्थानों के प्राचीन नाम दर्ज हैं. इस नक्शे को लेकर पहले नेपाल ने नाराजगी जाहिर की थी. अब इसे देखकर पाकिस्तान भी बौखला गया है.

फाइल फोटो

New Parliament House Of India: भारत के नए पार्लियामेंट को लेकर विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अब विवाद बढ़ते हुए विदेशों तक जा पहुंचा है. नए पार्लियामेंट में अखंड भारत का एक नक्शा लगा हुआ है जिसे लेकर भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने नाराजगी जाहिर की थी. अब इस नक्शे को लेकर पाकिस्तान भी बौखला गया है. गौरतलब है कि 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नए पार्लियामेंट का उद्घाटन (Inauguration of the new Parliament) किया था. पार्लियामेंट के अंदर लगे अखंड भारत के नक्शे (Map of united India) को देखकर पाकिस्तान सरकार घबराने लगी है. चिंता जाहिर करते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry of Pakistan) ने कहा है कि हम अखंड भारत का नक्शा देखकर बिल्कुल हैरान हैं.

पाकिस्तान ने ऐसे दिया रिएक्शन

नए पार्लियामेंट में बने नक्शे में अखंड भारत को उसके प्राचीन नामों के साथ दर्शाया गया है. इसमें पेशावर से लेकर तक्षशिला तक को उसके पुराने नामों के साथ दिखाया गया है. इसमें पेशावर को पुरुषपुर और सिंध को सौवीर कहा गया है जो इन जगहों का पुराना नाम है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जहरा बलूच (Pakistan Foreign Ministry Spokesperson Zahra Baloch) ने कहा है कि नहीं पार्लियामेंट में लगे अखंड भारत के नक्शे को लेकर हम भारतीय नेताओं के बयानों से बहुत हैरान हैं, अखंड भारत का नक्शा इतिहास को बदलने और विस्तारवादी सोच का प्रस्तुतीकरण है. जहरा बलोच ने तो इसे भारतीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ भी बता दिया.

घबरा गया पड़ोसी पाकिस्तान

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेता लगातार अखंड भारत की चर्चा कर रहे हैं जो बेहद चिंता का विषय है. भारतीय नेताओं को सलाह देते हुए पाक मंत्रालय ने कहा है कि भाजपा नेता दूसरे देशों को लेकर नफरत न फैलाएं. पाकिस्तान द्वारा इस आलोचना के बाद भी भारत ने उसे एक पैसे का भाव नहीं दिया. पाकिस्तान मंत्रालय के इस बयान को भारत में ठंडे बस्ते में डाल दिया. आपको बता दें कि नए पार्लियामेंट में लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में सीटों की संख्या बढ़ाई गई हैं, जहां नए लोकसभा में 888 सीटें मौजूद हैं. वहीं राज्यसभा में 384 सीटों की व्यवस्था की गई है.

Trending news