Pakistan Embassy Sale: अमेरिका में अपनी ये बिल्डिंग बेचने को मजबूर पाकिस्तान, अखबारों में निकलवाए विज्ञापन
Advertisement
trendingNow11485013

Pakistan Embassy Sale: अमेरिका में अपनी ये बिल्डिंग बेचने को मजबूर पाकिस्तान, अखबारों में निकलवाए विज्ञापन

Pakistan News:  मौजूदा एम्बेसी नई बिल्डिंग में है, जिसका निर्माण साल 2000 की शुरुआत में किया गया था जबकि पुरानी एम्बेसी की इमारत शहर के बीचोबीच मेसाचुसेट्स एवेन्यू में है, जो भारतीय एम्बेसी के पास है. 

Pakistan Embassy Sale: अमेरिका में अपनी ये बिल्डिंग बेचने को मजबूर पाकिस्तान, अखबारों में निकलवाए विज्ञापन

Pakistan Economic Crisis: अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में पाकिस्तान अपनी एक राजनयिक संपत्ति बेचना चाहता है. यह इमारत नामी आर स्ट्रीट पर स्थित है. हालांकि अधिकारियों ने कहा कि न तो पुरानी और न नई एम्बेसी की इमारत बिक्री के लिए रखी गई है. पाकिस्तानी एम्बेसी के एक अधिकारी ने द डॉन को बताया, पुरानी बिल्डिंग में साल 1950 से 2000 तक दूतावास का डिफेंस सेक्शन रहा है और यह इमारत मार्केट में है. 

अधिकारी ने कहा, 'हम बिक्री के लिए उचित प्रक्रिया को फॉलो कर रहे हैं. एम्बेसी ने अखबारों में प्रस्तावित बिक्री का विज्ञापन दिया है और उसे कई बोली भी मिली हैं.' एम्बेसी ने कहा कि उसने एक मूल्यांकनकर्ता से परामर्श भी लिया ताकि यह आकलन किया जा सके कि उनके लिए क्या बेहतर है. यानी इमारत को ऐसे ही बेच दिया जाए या फिर रेनोवेशन के बाद. एम्बेसी के अधिकारी ने कहा, 'हम कोई जल्दी में नहीं हैं और हम ऐसी कोई डील नहीं करेंगे, जिसमें पाकिस्तान को नुकसान हो.'

सोशल मीडिया पर पोस्ट में दो बिल्डिंग नजर आ रही हैं, जो मौजूदा और पुराने दूतावास की हैं.लेकिन एम्बेसी का कहना है कि इनमें से कोई बिल्डिंग सेल के लिए नहीं है.  मौजूदा एम्बेसी नई बिल्डिंग में है, जिसका निर्माण साल 2000 की शुरुआत में किया गया था जबकि पुरानी एम्बेसी की इमारत शहर के बीचोबीच मेसाचुसेट्स एवेन्यू में है, जो भारतीय एम्बेसी के पास है. 

हालांकि किसी ने कभी भी नए दूतावास को बेचने का सुझाव नहीं दिया, लेकिन पुराने दूतावास और आर स्ट्रीट बिल्डिंग की संभावित बिक्री के बारे में कुछ समय से खबरें चल रही थीं. हालांकि, दूतावास ने जोर देकर कहा कि न तो नए और न ही पुराने दूतावास  को बिक्री के लिए रखा गया है. कुछ अनुमानों के मुताबिक, दूतावास ने पुरानी इमारत और करीब स्थित राजदूत के आधिकारिक आवास के रेनोवेशन पर लगभग सात मिलियन डॉलर खर्च किए थे. 

रेनोवेशन पर खर्च हुई रकम ने लोगों को हैरान कर दिया. इतना पैसा क्यों खर्च हुआ, इसकी उन्होंने जांच करने की भी मांग की. आर स्ट्रीट बिल्डिंग को कभी रेनोवेट नहीं किया गया और यह जीर्ण-शीर्ण हालात में है. इलाके में रहने वाले लोगों ने पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने बिल्डिंग की हालत को लेकर स्थानीय प्रशासन से इसकी शिकायत की है और कहा है कि ये सुरक्षा के लिए खतरा है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news