Pakistan: दाऊद-हाफिज के सवाल पर मुंह छिपाकर भागे PAK अधिकारी, इंटरपोल सम्मेलन में पूछा गया था सवाल
Advertisement

Pakistan: दाऊद-हाफिज के सवाल पर मुंह छिपाकर भागे PAK अधिकारी, इंटरपोल सम्मेलन में पूछा गया था सवाल

PM Modi के संबोधन के साथ इंटरपोल की 90वीं महासभा की शुरुआत हुई. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में इंटरपोल के 195 सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल शामिल हो रहे हैं, जिसमें पाकिस्तान के अधिकारी भी शामिल हैं. 

 

Pakistan: दाऊद-हाफिज के सवाल पर मुंह छिपाकर भागे PAK अधिकारी, इंटरपोल सम्मेलन में पूछा गया था सवाल

Interpol Conference: दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरपोल का सम्मेलन हो रहा है, जिसकी शुरुआत आज यानी मंगलवार से हुई. इंटरपोल की 90वीं महासभा 18 से 21 अक्टूबर तक होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ सम्मेलन की शुरुआत हुई. जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में इंटरपोल के 195 सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल शामिल हो रहे हैं, जिसमें पाकिस्तान के अधिकारी भी शामिल हैं. 

सम्मेलन के पहले दिन पाकिस्तान के अधिकारियों को आतंकी हाफिज सईद और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर सवाल से गुजरना पड़ा. एक पत्रकार ने पाकिस्तान के संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के महानिदेशक मोहसिन बट से सवाल किया कि वे हाफिज सईद और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को भारत को सौंपेंगे. इसपर उन्होंने जवाब देने से इनकार कर दिया. पत्रकार के सवाल पर मोहसिन बट इधर-उधर देखने लगे. वह अपने मुंह पर उंगली रखते नजर आए. 

बता दें कि महासभा इंटरपोल की सर्वोच्च शासी निकाय है और इसके कामकाज से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए वर्ष में एक बार बैठक करती है. लगभग 25 वर्षों के अंतराल के बाद भारत में इंटरपोल महासभा की बैठक हो रही है. यह आखिरी बार 1997 में हुई थी. भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के समारोह के साथ नई दिल्ली में 2022 में इंटरपोल महासभा की मेजबानी करने के भारत के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया था. यह आयोजन पूरी दुनिया को भारत की कानून और व्यवस्था प्रणाली में सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है. कार्यक्रम के इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासर अल रायसी और महासचिव श्री जुर्गन स्टॉक, सीबीआई निदेशक भी मौजूद रहेंगे. 

पाकिस्तान के कराची में रहता है दाऊद!

दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई इकबाल कासकर ने भी पिछले दिनों प्रवर्तन निदेशालय और एनसीबी की पूछताछ में कबूल किया था, कि दाऊद इब्राहिम और उनका गिरोह सहित परिवार के अन्य सदस्य पाकिस्तान के कराची में रहते हैं. इकबाल कासकर को उगाही और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में मुंबई में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद कई जांच एजेंसियों ने अलग-अलग दाऊद के भाई इकबाल से पूछताछ की थी.

इसके अलावा दाऊद इब्राहिम के भांजे अलीशाह पारकर ने भी ईडी की पूछताछ में जानकारी दी थी कि उसे कई लोगों से पता चला है कि मामा दाऊद इब्राहिम और पत्नी मेहजबीन के पांच बच्चे हैं और सभी पाकिस्तान में ही रहते हैं. हालांकि अलीशाह ने कहा था कि उसका अब दाऊद के परिवार से कोई संबंध नहीं है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news