पाकिस्तान में आने वाला है विनाशकारी भूकंप? डच वैज्ञानिक ने की भविष्यवाणी
Advertisement

पाकिस्तान में आने वाला है विनाशकारी भूकंप? डच वैज्ञानिक ने की भविष्यवाणी

Earthquake: फ्रैंक हूगरबीट्स वही वैज्ञानिक हैं जिन्होंने तुर्किए और सीरिया में घातक भूकंपों की भविष्यवाणी करने के लिए गणितीय उपकरण का इस्तेमाल किया था. उन्होंने हालांकि यह जरूर कहा है कि आने वाले समय में तीव्र भूकंप के झटके आने की आशंका है.

पाकिस्तान में आने वाला है विनाशकारी भूकंप? डच वैज्ञानिक ने की भविष्यवाणी

Prediction Of Earthquake: भूकंप जब भी आता है लोग भयभीत हो जाते हैं. अभी नेपाल और  भारत में भूकंप के झटके आए तो लोग सहम गए. हालांकि इस झटके में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. इन सबके बीच एक और जबरदस्त चर्चा बनी हुई है कि पाकिस्तान में बहुत ही विनाशकारी भूकंप आने वाला है. और इस भूकंप के लिए बकायदा भविष्यवाणी हुई है. यह भविष्यवाणी उस डच वैज्ञानिक ने की है, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप की चेतावनी दी थी.

दरअसल, रिपोर्ट्स के मुताबिक नीदरलैंड स्थित एक रिसर्च इंस्ट्यूट ने आने वाले दिनों में पाकिस्तान में संभावित शक्तिशाली भूकंप की अटकलें लगाई हैं. सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे (एसएसजीईओएस) के रिसर्चर ने कहा कि पाकिस्तान और उसके आसपास के हिस्सों में काफी मजबूत वायुमंडलीय उतार-चढ़ाव देखा गया जो आने वाले तीव्र भूकंप के झटके का संकेत हो सकता है. नीदरलैंड्स के भूकंप विज्ञानी फ्रैंक हूगरबीट्स इसी इंस्ट्यूट में हैं. उन्होंने भविष्यवाणी की है कि पाकिस्तान और उसके आसपास के इलाकों में तगड़ा भूकंप आ सकता है.

फ्रैंक हूगरबीट्स वही वैज्ञानिक हैं जिन्होंने तुर्किए और सीरिया में घातक भूकंपों की भविष्यवाणी करने के लिए गणितीय उपकरण का इस्तेमाल किया था. उन्होंने हालांकि यह जरूर कहा है कि आने वाले समय में तीव्र भूकंप के झटके आने की आशंका है. लेकिन हम निश्चित तौर पर नहीं कह सकते कि ऐसा कब होगा. वहीं अब इस भविष्यवाणी के कुछ ही दिनों के अंदर भारत और नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.2 मापी गई है.

उधर इस भविष्यवाणी के आते ही पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर बवाल मच गया. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग को सफाई देनी पड़ गई. विभाग ने अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि किसी भी भूकंपीय गतिविधि की सटीक भविष्यवाणी करना असंभव है. बता दें कि नीदरलैंड्स के भूकंप विज्ञानी फ्रैंक हूगरबीट्स  अपनी भविष्यवाणियों के लिए जाने जाते हैं. भूकंप का अंदाजा लगाने का तरीका भी एकदम अलग और नया. जब भी कहीं भूकंप आने वाला होता है, उसके पहले ही वो भविष्यवाणी कर देते हैं. 

Trending news