सुअर के बालों से तैयार किया गया था पहला Toothbrush? इस शख्‍स ने किया इस्‍तेमाल
Advertisement
trendingNow1934833

सुअर के बालों से तैयार किया गया था पहला Toothbrush? इस शख्‍स ने किया इस्‍तेमाल

टूथब्रश का सबसे पहला इस्तेमाल चीन के राजा होंगझी ने अपने दांत साफ करने के लिए किया था. उस वक्त सुअर के बालों से टूथब्रश तैयार किया गया था. हालांकि इसे 'टूथब्रश' का नाम एंथनी वुड नामक एक शख्स ने 1690 में दिया था. 

सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली: आज हर इंसान अपने दिन की शुरुआत टूथब्रश (Toothbrush) के साथ करता है. लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें पता होगा कि दुनिया का पहला टूथब्रश कब और कैसे बना था? और इसको सबसे पहले किसने इस्तेमाल किया था. आज हम आपको इन्हीं सवालों का जवाब बताएंगे.

1498 में बना था दुनिया का पहला टूथब्रश

प्राचीन काल में लोग अपने दांतों को साफ करने के लिए राख, मिट्टी और दातुन का इस्तेमाल करते थे, जो एक प्राकृतिक और सस्ता तरीका था. लेकिन बीतते समय के साथ सुविधाएं बढ़ने लगीं और लोग टूथब्रश का इस्तेमाल करने लगे. रोजाना इस्तेमाल होने वाले टूथब्रश को दुनिया के सामने लाने का श्रेय चीनी राजा को दिया जाता है, जिसने 26 जून 1498 को पहली बार टूथब्रश का यूज किया था. 

fallback

सूअर के बालों का किया गया था इस्तेमाल

मीडियो रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के मिंग वंश के शासक होंगझी ने दांत साफ करने के लिए सबसे पहले टूथब्रश का इस्तेमाल किया था, जो दिखने में आज के टूथब्रश से बहुत ही अलग था. उस वक्त लकड़ी के हत्थे पर जानवर के बाल चिपका कर टूथब्रश का आविष्कार किया गया था. आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के पहले टूथब्रश को बनाने में सुअर के बालों का इस्तेमाल किया गया था.

VIDEO

ये भी पढ़ें:- धनु और वृश्चिक वाले रहें सतर्क, 9 राशि के लोगों के लिए अगला वीक रहेगा 'शुभ'

लकड़ी के जगह हड्डी का किया गया यूज

हालांकि बाद में लकड़ी के हत्थे की जगह टूथब्रश में एक पतली हड्डी का इस्तेमाल किया गया था, जिसके सबसे ऊपरी हिस्से पर सुअर के बाल चिपकाए गए थे. इसका मकसद टूथब्रश को मजबूत बनाना था. हड्डी की वजह से टूथब्रश काफी मजबूत हो जाता था, जबकि सुअर के बाल दांतों को अच्छी तरह से साफ करने में मददगार साबित होते थे. राजा के टूथब्रश इस्तेमाल करते ही धीरे-धीरे आम जनता में भी दातुन की जगह पर टूथब्रश का यूज करना शुरू कर दिया. लेकिन उन लोगों ने हड्डी की जगह लकड़ी के हत्थे का ही इस्तेमाल किया और नए डिजाइन से टूथब्रश बनाया. कुछ ही समय में ये इतने चलन में आ गए कि चीन के प्रांतों से बाहर जाने लगे और दुनिया भर में लोग दांत साफ करने के नए तरीके को अपनाने लगे.

fallback

ये भी पढ़ें:- Delhi-NCR में कार चोरी करके कश्मीर में हो रही आतंकी घटनाएं? पुलिस ने पकड़ा ये गैंग

वर्ष 1690 में ऐसे मिला टूथब्रश का नाम

ये बात अलग है कि दांत साफ करने के इस अविष्कार को 'टूथब्रश' का नाम सन 1690 में ही मिला. ये नाम एंथनी वुड नामक एक व्यक्ति ने दिया है, जिसने अपनी आत्मकथा में पहली बार इस शब्द का प्रयोग किया था. इस तरह एंथनी ने अपनी आत्मकथा के जरिए लोगों को बताया कि उन्होंने एक व्यक्ति से टूथब्रश खरीदा था, जिसके इस्तेमाल करके उनके दांत ज्यादा चमकदार हो गए. इस शब्द का इस्तेमाल किए जाने के बाद दुनिया भर के लोगों ने टूथब्रश को उसके नाम के साथ स्वीकार कर लिया और आज यह हमारी जिन्दगी की सबसे अहम चीजों में से एक है.

LIVE TV

Trending news