Cyclone Biporjoy: कहर बरपाएगा बिपरजॉय तूफान! पाकिस्तान में 62,000 लोग हुए बेघर, सेना ने जबरदस्ती घर से निकाला
Advertisement
trendingNow11738763

Cyclone Biporjoy: कहर बरपाएगा बिपरजॉय तूफान! पाकिस्तान में 62,000 लोग हुए बेघर, सेना ने जबरदस्ती घर से निकाला

Biporjoy In Pakistan: सरकार द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, तूफान कराची से लगभग 310 किलोमीटर दक्षिण, थाटा से 300 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और केटी बंदर से 240 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम की दूरी पर है. सरकार ने एहतियात के तौर पर बलूचिस्तान प्रांत के हब और लासबेला जिलों और ग्वादर में भी कुछ जगहों से लोगों हटा कर सुरक्षित स्थानों पर भेजा है.

Cyclone Biporjoy: कहर बरपाएगा बिपरजॉय तूफान! पाकिस्तान में 62,000 लोग हुए बेघर, सेना ने जबरदस्ती घर से निकाला

Cyclone Biparjoy In Pakistan: चक्रवात बिपरजॉय के खतरे को देखते हुए पाकिस्तान के तटीय क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में 67,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान में तूफान की वजह से होने वाली भारी बारिश के कारण कई शहरों में बाढ़ आ सकती है.

"बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान" का रूप ले चुके बिपरजॉय के भारत में कच्छ और पाकिस्तान में सिंध के थट्टा जिले में केटी बंदर बंदरगाह के बीच टकराने की उम्मीद है. सिंध के सीएम आवास से दी गई जानकारी के मुताबिक, थट्टा, सुजावल और बादिन के तीन संवेदनशील जिलों से 67,367 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. इन स्थानों पर 39 राहत कैंप बनाए गए हैं. इन्हीं कैंपों में लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है.

अधिकारियों ने कहा कि निकाले गए लगभग आधे लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है जबकि अन्य ने अपने रिश्तेदारों के साथ सुरक्षित क्षेत्रों में रहने का विकल्प चुना है. सिंध के सूचना मंत्री शरजील मेमन ने बताया, ‘अब तक थट्टा, केटी बंदर, सुजावल, बादिन, उमेरकोट, थारपारकर, शहीद बेनजीराबाद, टंडो मुहम्मद खान, टंडो अल्लायार और संघार में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.’

पाकिस्तान में बड़ी संख्या में लोगों को मजबूत इमारतों वाले सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में ठहराया गया है और पर्याप्त भोजन, पानी और मेडिकल हेल्प उपलब्ध कराई जा रही है. मेमन ने कहा कि थट्टा, केटी बंदर और सुजावल के कई इलाकों में कुछ परिवार अपने घर छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें वहां से जबरन हटाना पड़ा.

पाकिस्तान के मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात बिपरजॉय गुरुवार की दोपहर से शाम तक के समय के बीच दस्तक दे सकता है और अपने साथ भारी बारिश और तूफान लाएगा. इसकी वजह से पाकिस्तान के कराची और हैदराबाद जैसे शहरों में भारी बाढ़ आ सकती है.

सरकार द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, तूफान कराची से लगभग 310 किलोमीटर दक्षिण, थाटा से 300 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और केटी बंदर से 240 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम की दूरी पर है. सरकार ने एहतियात के तौर पर बलूचिस्तान प्रांत के हब और लासबेला जिलों और ग्वादर में भी कुछ जगहों से लोगों हटा कर सुरक्षित स्थानों पर भेजा है.

सरकार ने तटों से दूर रहने के लिए अलर्ट जारी किया है. साथ ही मछली पकड़ने पर रोक लगा दी है. इसके अलावा सभी बंदरगाहों को बंद कर दिया गया है. सीव्यू और डीएचए तट के निकट के सभी रेस्तरां और मनोरंजन पार्क बंद कर दिए गए हैं.

Trending news