Chinese Rocket: बाल-बाल बची जान! भारत के पास यहां गिरा चीनी रॉकेट, कंट्रोल से हो चुका था बाहर
Advertisement

Chinese Rocket: बाल-बाल बची जान! भारत के पास यहां गिरा चीनी रॉकेट, कंट्रोल से हो चुका था बाहर

Long March 5B Rocket Latest News: नासा समेत तमाम एजेंसियों ने चीन पर लापरवाही का आरोप लगाया है. ये रॉकेट चीन के कंट्रोल से बाहर हो चुका था. गनीमत रही कि इस घटना में किसी की जान नहीं गई.

फोटो साभार- ट्विटर@nazriacai

Chinese Rocket Fell Back In Indian Ocean: चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीन की इस हरकत से बड़ी संख्या में लोगों की जान जा सकती थी लेकिन गनीमत रही कि उसका रॉकेट जमीन के किसी आबादी वाले हिस्से में नहीं बल्कि महासागर में गिरा. इस कारण जान-माल का नुकसान नहीं हुआ. बताया जा रहा है कि चीन ने लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट (Long March 5B Rocket) अंतरिक्ष (Space) में भेजा था, उसी का मलबा वापस पृथ्वी (Earth) पर आकर गिरा है. शनिवार को भारत के दक्षिण की ओर स्थित हिंद महासागर (Indian Ocean) में चीनी रॉकेट (Chinese Rocket) गिरा. नासा का कहना है कि चीन ने इस रॉकेट से जुड़ी जानकारी मुहैया नहीं कराई थी कि यह पृथ्वी पर कहां गिर सकता है.

  1. चीनी रॉकेट का वजन था 22.5 वजन
  2. एयरोस्पेस कॉर्प ने चीन के तरीके पर जताई आपत्ति
  3. चीन पर लगा लापरवाही का आरोप

यूएस स्पेस कमांड ने उठाए सवाल

एबीसी न्यूज़ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस स्पेस कमांड ने कहा कि लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट पृथ्वी के वायुमंडल में दोबारा प्रवेश किया और हिंद महासागर में आकर गिरा. कमांड ने चीनी रॉकेट के मलबे के पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश और इसके मलबे के फैलने की संभावना पर सवाल उठाए.

वीडियो में दिखा चीनी रॉकेट

बता दें कि सोशल मीडिया पर चीनी रॉकेट के मलबे के पृथ्वी की ओर आने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. एक यूजर ने इसका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि कुचिंग में उल्का को देखा गया.

नासा ने कही ये बात

नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्शन ने कहा कि स्पेस से जुड़ी गतिविधियां करने वाले सभी देशों को पहले से स्थापित सर्वश्रेष्ठ तरीकों का अनुसरण करना चाहिए और कभी कुछ ऐसा हो तो उसके बारे में जानकारी साझा करनी चाहिए.

उन्होंने आगे कहा कि ऐसा करना अंतरिक्ष के जिम्मेदारी से इस्तेमाल और पृथ्वी के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है.

वहीं, एयरोस्पेस कॉर्प ने कहा कि रॉकेट जिसका वजन 22.5 टन है, को अनियंत्रित रूप से पृथ्वी पर लौटने की अनुमति देना लापरवाही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news