Nepal में अपनी 'मित्र' सरकार स्थापित करने में लगे China को मिली बड़ी नाकामयाबी, ऐसे बिगड़ा ‘ड्रैगन’ का प्लान
Advertisement

Nepal में अपनी 'मित्र' सरकार स्थापित करने में लगे China को मिली बड़ी नाकामयाबी, ऐसे बिगड़ा ‘ड्रैगन’ का प्लान

Nepal-China Relations: lचीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने काफी समय से, 'नेपाल में एक संयुक्त वामपंथी पार्टी के लिए जोर दिया. ऐसा करने के लिए, सीपीसी ने 'नेपाल में एक मजबूत कम्युनिस्ट ताकत स्थापित करने के लिए दो सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टियों  को विलय करने का समर्थन किया.

Nepal में अपनी 'मित्र' सरकार स्थापित करने में लगे China को मिली बड़ी नाकामयाबी, ऐसे बिगड़ा ‘ड्रैगन’ का प्लान

Nepal News: दक्षिण एशिया डेमोक्रेटिक फोरम (एसएडीएफ) के विशेषज्ञों का कहना है कि काठमांडू में बीजिंग के अनुकूल सरकार स्थापित करने के चीनी नेतृत्व के प्रयासों को झटका लगा है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने काफी समय से, 'नेपाल में एक संयुक्त वामपंथी पार्टी के लिए जोर दिया. ऐसा करने के लिए, सीपीसी ने 'नेपाल में एक मजबूत कम्युनिस्ट ताकत स्थापित करने के लिए दो सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टियों  को विलय करने का समर्थन किया.

नवगठित पार्टी जिसे नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) कहा जाता था, में नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (CPN-UML) शामिल थी, जिसके अध्यक्ष केपी शर्मा ओली थे. इसमें नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (CPN-माओवादी सेंटर) भी शामिल थी जिसका नेतृत्व पूर्व विद्रोही नेता पुष्प कमल दहल (जिन्हें 'प्रचंड' के नाम से भी जाना जाता है) कर रहे थे.  

एनसीपी 2018 में सत्ता में आई
एनसीपी के बैनर तले एकीकृत कम्युनिस्ट 2018 में सत्ता में आ गई. इससे ऐसा प्रतीत हुआ कि बीजिंग ने काठमांडू में सफलतापूर्वक अपना प्रभाव जमा लिया है। हालांकि, कम्युनिस्ट 'एकता पार्टी' अल्पकालिक थी और मार्च 2021 में विभाजित हो गई। इसके कारण NCP सत्ता से बाहर हो गई और परिणामस्वरूप नेपाली कांग्रेस (NC) के नेतृत्व वाली सरकार बनी।

एसएडीएफ के अनुसार, निश्चित रूप से एनसीपी के विभाजन को 'बीजिंग की नेपाल नीति के लिए एक बड़ा झटका' नहीं मानना मुश्किल है। तत्कालीन नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (नेकां) के तहत, नेपाली सरकार ने भारत की आलोचना कम कर दी, जो काठमांडू में चीन के घटते प्रभाव का एक और संकेतक था।

नवंबर 2022 को चीन को मिलती दिखी कामयाबी
ऐसा प्रतीत हुआ कि नवंबर 2022 के आम चुनावों के बाद, बीजिंग काठमांडू में एनसीपी शासन के तहत कुछ राजनीतिक स्थान हासिल कर रहा था। नेपाल ने व्यापक गठबंधन के हिस्से के रूप में सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन-माओवादी केंद्र की सत्ता में वापसी देखी।

बीजिंग के लिए बड़ा झटका
हालांकि मौजूदा सत्ताधारी गठबंधन से चीनी समर्थक सीपीएन-यूएमएल की वापसी बीजिंग के लिए एक बड़ा झटका था। गठबंधन से सीपीएन-यूएमएल का बाहर निकलना प्रचंड द्वारा पर्दे के पीछे के एक बड़े राजनीतिक पैंतरेबाज़ी का परिणाम था।

2023 में चीन को मिली एक और हार
राष्ट्रपति चुनाव 2023 की शुरुआत में हुआ था। पीएम ने अपने गठबंधन सहयोगी के उम्मीदवार का समर्थन करने के बजाय विपक्षी नेपाली कांग्रेस से रामचंद्र पौडेल को बढ़ावा देने का फैसला किया। पौडेल द्वारा राष्ट्रपति कार्यालय का अधिग्रहण एक और चीनी हार का प्रतीक है। उनकी पूर्ववर्ती विद्या देवी भंडारी का 'चीन के प्रति स्पष्ट झुकाव' था।

एशियन लाइट के अनुसार, प्रचंड के फैसले ने जहां सत्तारूढ़ गठबंधन से सीपीएन-यूएमएल के ड्रॉप-आउट का नेतृत्व किया, वहीं सर्वोच्च पद पर ‘समर्थक-चीनी’ कम्युनिस्ट चेहरे को हटाने का काम भी किया.

(इनपुट - ANI)

Trending news