Jack Ma: शी जिनपिंग से टकराकर गायब हो गए थे जैक मा, आजकल कहां है ये चीन का सबसे धनी शख्‍स
topStories1hindi1463629

Jack Ma: शी जिनपिंग से टकराकर गायब हो गए थे जैक मा, आजकल कहां है ये चीन का सबसे धनी शख्‍स

Alibaba Founder Jack Ma in Japan: फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो जापान में रह रहे जैक मा टोक्यो के बाहर ग्रामीण इलाकों में हॉट स्प्रिंग्स और स्की रिसॉर्ट में अपने परिवार के साथ हैं. वह यूएस और इज़रायल की नियमित यात्राएं भी कर रहे हैं.

Jack Ma: शी जिनपिंग से टकराकर गायब हो गए थे जैक मा, आजकल कहां है ये चीन का सबसे धनी शख्‍स

Alibaba Founder Jack Ma in Tokyo: कभी एशिया के सबसे अमीर शख्स रहे चीनी अरबपति और दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को लेकर लंबे समय बाद बड़ी खबर सामने आई है. एकाधिकार-विरोधी नियमों का उल्लंघन करने पर चीनी सरकार के साथ तकरार के बाद जैक मा मुसीबत में थे और 2020 से ही एक लो प्रोफाइल जिंदगी जी रहे हैं. तब से ही उनका कुछ पता भी नहीं था. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को पता चला है कि करीब छह महीने से वह टोक्यो में रह रहे हैं.

परिवार के साथ रह रहे हैं जैक मा

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो जापान में रह रहे जैक मा टोक्यो के बाहर ग्रामीण इलाकों में हॉट स्प्रिंग्स और स्की रिसॉर्ट में अपने परिवार के साथ हैं. वह यूएस और इज़रायल की नियमित यात्राएं भी कर रहे हैं. बता दें कि 58 साल के जैक मा ने 2020 में चीनी नियामकों की आलोचना की थी. इसके बाद वह सार्वजनिक प्लेटफॉर्म पर दिखने बंद हो गए थे. उनकी खबर भी सामने नहीं आ रही थी. वहीं आलोचना के बाद से उनकी कंपनियां लगातार चीनी सरकार के रडार पर आ गईं. कंपनियों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा. चीनी नियामकों ने Ant's के ब्लॉकबस्टर $37 बिलियन के आईपीओ को बंद कर दिया और अलीबाबा पर पिछले साल एंटीट्रस्ट के मिसयूज के लिए रिकॉर्ड 2.8 बिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगाया.

जीरो कोविड पॉलिसी के साथ पलायन की खबर

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन से उनकी अनुपस्थिति इस वर्ष राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जीरो कोविड पॉलिसी में की गई वृद्धि के साथ शुरू हुई है. अप्रैल और मई में शंघाई और आसपास के इलाकों में लंबे लॉकडाउन से चीन में विरोध-प्रदर्शनों की शुरुआत हो गई थी. बता दें कि चीनी सरकार के साथ टकराहट से पहले मा ने भारत का दौरा किया था. यहां उनकी कंपनी अलीबाबा ने कई बिजनेस डील की थी और 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की थी. शंघाई के पास एक शहर हांग्जो में मा का एक घर है और वहीं अलीबाबा का मुख्यालय भी है. चीनी अधिकारियों के साथ टकराहट के बाद से मा को स्पेन और नीदरलैंड सहित विभिन्न देशों में भी देखा गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news