Chinese Citizens Security: PAK में चीन देगा अपने नागरिकों को सुरक्षा; आपत्ति उठने के बाद ड्रैगन ने साधी चुप्‍पी!
Advertisement
trendingNow11236932

Chinese Citizens Security: PAK में चीन देगा अपने नागरिकों को सुरक्षा; आपत्ति उठने के बाद ड्रैगन ने साधी चुप्‍पी!

Beijing silence on Chinese security: पाकिस्तान में लगातार हो रहे आतंकी हमलों (Pakistan terrorist attacks) को देखते हुए चीन सतर्क हो गया है. चीन की कई परियोजनाएं पाकिस्तान में चल रही हैं. ऐसे में काफी तादाद में चीनी नागरिक पाकिस्तान में हैं. उनकी सुरक्षा को देखते हुए बीजिंग ने सुरक्षा की जिम्मेदारी चीन की कंपनी को सौंपी है. वहीं, इसको लेकर पाकिस्तान ने आपत्ति जताई है.

फाइल फोटो

Pakistan objected to China security: पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं को देखते हुए चीन अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. ऐसे में बीजिंग ने उनके सुरक्षा की जिम्मेदारी एक चीनी कंपनी को दी है. इसको देखते हुए इस्लामाबाद ने आपत्ति जताई है. वहीं, अब चीन ने इस मामले में चुप्पी साध ली है.

पाकिस्तान में आतंकी घटनाएं

चीन ने मीडिया में आई उस खबर पर चुप्पी साध ली, जिसमें दावा किया गया है कि उसके सदाबहार सहयोगी इस्लामाबाद (Islamabad) ने हाल में पाकिस्तान में आतंकी हमलों में वृद्धि के बाद चीनी कामगारों और संपत्तियों (Chinese workers and properties) की सुरक्षा का जिम्मा चीनी कंपनी को देने की बीजिंग की मांग पर आपत्ति जताई है.

संपर्क में हैं दोनों देश

चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि बीजिंग और इस्लामाबाद पाकिस्तान में चीनी संस्थानों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक-दूसरे के संपर्क में हैं. मीडिया में आई खबर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मुझे आपके द्वारा बताई गई स्थिति के बारे में पता नहीं है.

पाकिस्तानी गृह मंत्रालय ने जताई आपत्ति

खबर में कहा गया है कि चीन ने जून में इस्लामाबाद से एक चीनी सुरक्षा कंपनी को अपने नागरिकों और संपत्तियों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में काम करने की अनुमति देने के लिए कहा था, लेकिन पाकिस्तानी गृह मंत्रालय (Pakistani Interior Ministry) ने प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि उसके सुरक्षाबल चीनी नागरिकों और संपत्तियों की सुरक्षा करने में सक्षम हैं.

चीन खुद करना चाहता है सुरक्षा

जापानी मीडिया ने कहा है कि पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर हाल में हुई आतंकी हमलों में वृद्धि के चलते चीन चाहता है कि उसकी खुद की सुरक्षा कंपनी वहां अपने नागरिकों और संपत्तियों की रक्षा खुद करे, लेकिन इस्लामाबाद बीजिंग के दबाव का विरोध कर रहा है.

पाकिस्तान के प्रयासों पर ध्यान

झाओ ने कहा कि हमने सीपीईसी और अंतर सरकारी परियोजनाओं तथा संबंधित कंपनियों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा किए गए प्रयासों पर ध्यान दिया है. पाकिस्तान वहां चीनी कर्मियों और संस्थानों की रक्षा कर रहा है. उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के संबंधित विभाग और दोनों देशों के दूतावास इस मामले पर एक-दूसरे के संपर्क में हैं.

ये भी पढ़ेंः World Most Scary Island: दुनिया का सबसे डरावना आइलैंड, जहां जा चुकी है डेढ़ लाख से अधिक लोगों की जान
LIVE TV

Trending news