Advertisement
trendingPhotos2261509
photoDetails1hindi

AC फेंकने लगेगा गरम हवा! न करें ये 5 काम, लोग भी कहेंगे- इसको तो चलाना ही नहीं आता

गर्मियों में, खासकर भारत में, AC घर में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम डिवाइस में से एक है. पिछले कुछ सालों में नई टेक्नॉलॉजी की वजह से AC ज्यादा चलने लगे हैं और कम बिजली खर्च करते हैं. भले ही AC बहुत आम हो गए हैं, पर उनके बारे में कुछ बातें शायद आप नहीं जानते होंगे और हो सकता है आप AC को गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हों.

 

ज्यादा तेज न चलाएं फैन

1/5
ज्यादा तेज न चलाएं फैन

गर्म कमरे को जल्दी ठंडा करने के लिए AC लगाने के साथ-साथ पंखा भी कम या मीडियम स्पीड में चलाना फायदेमंद होता है. ऐसा करने से ठंडी हवा पूरे कमरे में फैल जाती है और कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है.  लेकिन, ध्यान दें, AC चलते समय पंखा बहुत तेज स्पीड में चलाना उल्टा फायदा कर सकता है, इससे कमरा धीरे ठंडा होगा.

क्या 5 स्टार रेटिंग हमेशा रहता है

2/5
क्या 5 स्टार रेटिंग हमेशा रहता है

भारत में AC की एफिशिएंसी को मापने के लिए ISEER (इंडियन सीजनल एनर्जी एफिशिएंसी रेश्यो) नाम का पैमाना इस्तेमाल किया जाता है. ये बताता है कि एक साल में AC कितनी ठंडी हवा देता है और उतनी हवा ठंडी करने में वो कितनी बिजली खर्च करता है. ये माप 24 से 43 डिग्री सेल्सियस तापमान को ध्यान में रखकर किया जाता है. इसीलिए, AC की रेटिंग हर साल बदल सकती है. मतलब, इस साल जो AC 5-स्टार है, हो सकता है अगले साल ना रहे.

क्या कम टेम्परेचर पर ज्यादा ठंडी देता है एसी

3/5
क्या कम टेम्परेचर पर ज्यादा ठंडी देता है एसी

बहुत से लोग सोचते हैं कि AC का तापमान जितना कम कर दें, कमरा उतना जल्दी ठंडा होगा. पर ये गलत है. Bureau of Energy Efficiency (BEE) बताता है कि इंसान के शरीर के लिए 24 डिग्री सेल्सियस का तापमान सबसे अच्छा होता है. AC को इस तापमान पर चलाने में सबसे कम बिजली लगती है, जबकि बहुत कम तापमान सेट करने पर AC को ज्यादा बिजली खर्च करनी पड़ती है.

क्या डायरेक्ट धूप में रखना चाहिए एसी

4/5
क्या डायरेक्ट धूप में रखना चाहिए एसी

अच्छा काम करने के लिए, आपके AC को खुद भी ठंडा रहना ज़रूरी है. भले ही AC का काम कमरे को ठंडा रखना है. इसलिए, AC को सीधी धूप से दूर या किसी छायादार जगह पर लगाएं. इससे AC ज्यादा गर्म नहीं होगा और कमरे को जल्दी ठंडा कर पाएगा. अगर AC पहले से ही बहुत गर्म हो जाता है, तो कमरे को ठंडा करने में ज़्यादा समय लग सकता है.

कब साफ करें फिल्टर?

5/5
कब साफ करें फिल्टर?

AC की हवा अच्छी तरह से चलने और कम बिजली खर्च करने के लिए AC के फिल्टर साफ रखना बहुत ज़रूरी है. अगर फिल्टर गंदे हो जाते हैं, तो हवा कम चलती है और AC को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है. इसलिए, विशेषज्ञों का कहना है कि हर दो हफ्ते में AC के फिल्टर साफ करने चाहिए. इससे हवा अच्छी तरह से चलेगी और कमरा जल्दी ठंडा होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़