ये है 40 करोड़ वाली सबसे महंगी गाय, रहती है ब्राजील में लेकिन इंडिया से है कनेक्शन
Advertisement

ये है 40 करोड़ वाली सबसे महंगी गाय, रहती है ब्राजील में लेकिन इंडिया से है कनेक्शन

Nelore Cow: ब्राजील में एक नीलामी में निलोर (Nelore) नस्ल की एक गाय, जिसे Viatina-19 FIV Mara Imóveis नाम दिया गया है, अब तक की सबसे महंगी गाय बन गई है. इस गाय को नीलामी में 4.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 40 करोड़ रुपये) की रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा गया.

 

ये है 40 करोड़ वाली सबसे महंगी गाय, रहती है ब्राजील में लेकिन इंडिया से है कनेक्शन

Worlds Most Expensive Cow: पशुओं की नीलामी की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बनाया गया है, जिसने सबका ध्यान खींच लिया है. गाय के शौकीन लोगों के साथ-साथ आम लोगों में भी ये चर्चा का विषय बन गया है. ब्राजील में एक नीलामी में निलोर (Nelore) नस्ल की एक गाय, जिसे Viatina-19 FIV Mara Imóveis नाम दिया गया है, अब तक की सबसे महंगी गाय बन गई है. इस गाय को नीलामी में 4.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 40 करोड़ रुपये) की रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा गया. ये बिक्री न सिर्फ पशुओं की नीलामी के इतिहास में एक बड़ा मुकाम है, बल्कि ये इस बात को भी दर्शाता है कि पशु पालन उद्योग में अच्छी नस्ल के जानवरों को कितनी ज्यादा अहमियत दी जाती है.

यह भी पढ़ें: होली पर लड़कों ने क्यों पहनी साड़ी और ज्वेलरी? क्या है अजीबोगरीब रीति-रिवाज का इतिहास

गाय की यह नस्ल मूल रूप से भारत की

निलोर नस्ल की गायें अपनी चमकदार सफेद फर और कंधों के ऊपर बड़ा गठान के लिए जानी जाती हैं. ये नस्ल मूल रूप से भारत की है, लेकिन ब्राजील में ये सबसे महत्वपूर्ण नस्लों में से एक बन गई है. इन गायों का नाम आंध्र प्रदेश के निल्लोर जिले के नाम पर रखा गया है, जो उनके मूल देश को दर्शाता है. वैज्ञानिक रूप से Bos indicus के नाम से जानी जाने वाली ये नस्ल भारत के ऑनगोल मवेशियों से निकली है, जो अपनी मजबूती और किसी भी वातावरण में रहने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध थीं. ब्राज़ील में निलोर गायों की कहानी बहुत दिलचस्प है. असल में ये भारतीय नस्ल की गायें हैं, जिन्हें सबसे पहले साल 1868 में जहाज से ब्राज़ील लाया गया था.

भारत की ये गायें सबसे पहले ब्राज़ील के बहिया में पहुंची थीं

ये गायें सबसे पहले ब्राज़ील के सल्वाडोर के बहिया इलाके में पहुंची थीं. इसके बाद कुछ और निलोर गायों को जर्मनी के हमबर्ग जू से साल 1878 में लाया गया. लेकिन बड़े पैमाने पर इन गायों को ब्राजील लाने का काम 1960 के दशक में हुआ, जब करीब 100 निलोर गायों को भारत से ब्राजील लाया गया. इन गायों की खासियत ये है कि ये गर्म इलाकों में भी आसानी से रह सकती हैं, कम खाकर ज्यादा दूध देती हैं और बीमारियों से भी जल्दी बच जाती हैं. यही कारण है कि ब्राजील के किसान इन्हें पालना बहुत पसंद करते हैं. ये गाय इन सारी खूबियों की एक बेहतरीन उदाहरण है.

यह भी पढ़ें: क्रूज शिप में जिंदगी बिताने के लिए कपल ने छोड़ी जॉब, बेचा सबकुछ और अब जीते हैं ऐसी लाइफ

नीलामी में 40 करोड़ में बिकी ये गाय

इस गाय की इतनी ऊंची कीमत सिर्फ इसलिए नहीं लगी क्योंकि वो खुद एक अच्छी गाय है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि वो अपने बच्चों को भी ये खूबियां दे सकती है. उसके दूध देने की क्षमता, बीमारियों से लड़ने की ताकत और गर्म वातावरण में रहने की सहजता जैसी खासियतें उसके बच्चों में भी आने की उम्मीद है. इसलिए वैज्ञानिक इस गाय के भ्रूण और वीर्य का इस्तेमाल करके और भी अच्छी गायें पैदा करना चाहते हैं. यही कारण है कि इस गाय को इतनी ऊंची कीमत पर खरीदा गया. ब्राजील के साओ पाउलो शहर के अरेंडू इलाके में एक नीलामी हुई. इस नीलामी में साढ़े चार साल की निलोर नस्ल की गाय करीब 4.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹40 करोड़ रुपये) में बिकी.

Trending news