सिर्फ 4 महीने की बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहचान सकती है 120 तरह के सामान
Advertisement
trendingNow12119353

सिर्फ 4 महीने की बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहचान सकती है 120 तरह के सामान

नोबल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स: बहुत से लोग अपने अनोखे कारनामों के लिए रिकॉर्ड बनाते हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश के नंदीगामा की चार महीने की बच्ची कैवल्या ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसने सभी को चौंका दिया है. कैवल्या ने हाल ही में नोबल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है.

 

सिर्फ 4 महीने की बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहचान सकती है 120 तरह के सामान

वर्ल्ड रिकॉर्ड: बहुत से लोग अपने अनोखे कारनामों के लिए रिकॉर्ड बनाते हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश के नंदीगामा की चार महीने की बच्ची कैवल्या ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसने सभी को चौंका दिया है. कैवल्या ने हाल ही में नोबल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है. यह छोटी बच्ची सब्जियों और तस्वीरों से लेकर जानवरों और पक्षियों तक, 120 अलग-अलग चीजों को पहचान सकती है. उसकी यह अद्भुत प्रतिभा ने सभी का ध्यान खींचा है और उसकी सीखने की क्षमता और प्रतिभा को पहचाना गया है. कैवल्या की इस खास क्षमता को उसकी मां हेमा ने सबसे पहले नोटिस किया.

चार साल की बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

कैवल्या की प्रतिभा को दिखाते हुए उसकी मां ने एक वीडियो बनाया और उसे नोबल वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को भेज दिया. नोबल वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम ने कैवल्या की इस खास प्रतिभा को ध्यानपूर्वक देखा. उसके बाद उसे उसकी बेहतरीन याददाश्त और चीजों को पहचानने की क्षमता के लिए एक प्रमाणपत्र दिया गया, जिसने उसे इतनी छोटी उम्र में ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. यह वर्ल्ड रिकॉर्ड 3 फरवरी 2024 को बनाया गया था. चार महीने की कैवल्या ने 100 से अधिक फ्लैशकार्ड पहचानने वाली दुनिया की पहली शिशु के रूप में रिकॉर्ड बनाया है.

 

 

कैवल्या 120 फ्लैशकार्ड पहचानने में सक्षम

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में वह 120 फ्लैशकार्ड पहचानने में सक्षम है. उस चार महीने की बच्ची ने 12 फूल, 27 सब्जियां, 27 फल, 27 जानवर और 27 पक्षी शामिल हैं. वीडियो में कैवल्या अपने परिवार के साथ गले में मेडल के साथ भी नजर आ रही हैं. बच्चे के माता-पिता ने बहुत खुशी व्यक्त की और सभी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि उनकी बच्ची की कहानी अन्य माता-पिता को अपने बच्चों की अनोखी प्रतिभाओं को खोजने और उनमें खुशी मनाने के लिए प्रेरित करेगी.

Trending news