Most Precious Whisky: 100 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिकी यह दुर्लभ व्हिस्की, जानिए ऐसा क्या है इसमें खास
Advertisement
trendingNow11252411

Most Precious Whisky: 100 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिकी यह दुर्लभ व्हिस्की, जानिए ऐसा क्या है इसमें खास

Rare Whisky: कास्क नंबर 3 के रूप से मशहूर इस व्हिस्की का उत्पादन 207 साल पहले स्कॉटिश द्वीप इस्ले पर अर्दबेग डिस्टिलरी में किया गया था. इसे डिस्टिलरी की तुलना में दोगुने से अधिक दाम पर बेचा गया और इसका पूरा स्टॉक 1997 में खरीदा गया था. डिस्टिलरी अगले पांच वर्षों में इसे मार्केट में उतारेगी.

प्रतीकात्मक इमेज

World Most Precious Whisky: वैसे तो शराब, बियर और व्हिस्की को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन इसके चाहने वालों के लिए शायद इससे कीमती चीज कोई और नहीं होती. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इनकी अलग-अलग वैरायटी का संकलन करना अच्छा लगता है और वह इसके लिए मोटी कीमत चुकाने से भी गुरेज नहीं करते. इसकी बानगी हाल ही में देखने को मिली है. एक दुर्लभ स्कॉच व्हिस्की के एक कास्क (पीपे) को एक निजी संकलनकर्ता ने 20 मिलियन डॉलर में खरीदा है. यह संकलनकर्ता एशिया में रहता है और इस तरह उसने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एकल माल्ट नवंबर 1975 की है और इसने इस साल अप्रैल में 1.2 मिलियन डॉलर में बिकी एक व्हिस्की का रिकॉर्ड तोड़ा है.

'गर्व का स्रोत है यह व्हिस्की'

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अर्दबेग ओनर और ग्लेनमोरंगी जो LVMH लग्जरी गुड्स ग्रुप की सहायक कंपनी है, के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी थॉमस मोरादपोर ने बताया कि रिकॉर्ड तोड़ने वाली यह व्हिस्की स्थानीय समुदाय के लिए गर्व का स्रोत था. उन्होंने कहा कि इस्ले के लोगों ने डिस्टिलरी को विलुप्त होने के कगार से वापस आते हुए दुनिया में सबसे अधिक मांग वाली व्हिस्की में से एक बनते हुए देखा है.

कास्क नंबर 3 से है मशहूर

कास्क नंबर 3 के रूप से मशहूर इस व्हिस्की का उत्पादन 207 साल पहले स्कॉटिश द्वीप इस्ले पर अर्दबेग डिस्टिलरी में किया गया था. इसे डिस्टिलरी की तुलना में दोगुने से अधिक दाम पर बेचा गया और इसका पूरा स्टॉक 1997 में खरीदा गया था. डिस्टिलरी अगले पांच वर्षों में प्रत्येक पीपे से व्हिस्की की लगभग 88 बोतलें बनाएगी और उन्हें खरीदार तक पहुंचाएगी. इसकी प्रति बोतल कीमत लगभग 43,000 डॉलर है. रिकॉर्ड बिक्री के बाद सुपरमार्केट मॉरिसन ने गलती से स्कॉच व्हिस्की की बोतलों की कीमत केवल 3 डॉलर ही रखी, जो पिछले महीने 43 डॉलर की सामान्य कीमत से 93% छूट पर थी.

'भावनात्मक सुकून देने वाला है स्वाद'

अर्दबेग में डिस्टिलिंग और व्हिस्की निर्माण के प्रमुख बिल लम्सडेन ने कहा कि,  जैसा कि द गार्जियन द्वारा रिपोर्ट किया गया है, "मैंने वास्तव में अपने करियर में केवल दो या तीन बार इस तरह की व्हिस्की का स्वाद चखा है. "इसमें एक भावनात्मक, सुकून देने वाला गुण है जिसे शब्दों में बयां करना मेरे लिए बहुत मुश्किल है."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news