'V' शेप में क्यों उड़ता है पक्षियों का झुंड? दिलचस्प है इसकी वजह
Advertisement
trendingNow11715710

'V' शेप में क्यों उड़ता है पक्षियों का झुंड? दिलचस्प है इसकी वजह

Birds flying Science: पक्षी जब झुंड में उड़ते हैं तो आसमान में 'V' शेप क्यों बनाते हैं, ये सवाल अभी तक कुछ लोगों के लिए यक्ष प्रश्न बना हुआ है. आइए जानते हैं कि इसकी वजह क्या है?

'V' शेप में क्यों उड़ता है पक्षियों का झुंड? दिलचस्प है इसकी वजह

Bird Flying V Shape Theory: आपने आसमान में पक्षियों (Birds) को उड़ते जरूर देखा होगा. आपने ये भी ध्यान दिया होगा कि बहुत सारे पक्षी जब भी झुंड में उड़ते हैं तो वे 'V' शेप बनाते हैं. एक के पीछे एक पक्षी ने ऐसी कतार बनाई होती है कि वे सभी एक साथ 'V' शेप में नजर आते हैं. ये भी दिलचस्प बात है कि वे लंबी दूरी तक वी शेप में ऐसे ही उड़ते रहते हैं, उनमें एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ नहीं होती है. लेकिन क्या आपको पता है पक्षी ऐसा क्यों करते हैं. आपको जानकर हैरानी है कि वैज्ञानिक भी इस टॉपिक पर लंबे समय तक बहस कर चुके हैं. हालांकि, फिर रिसर्च में कुछ अहम बातें निकलकर सामने आईं, जिनसे पता चला कि पक्षी झुंड में 'V' शेप के आकार में क्यों उड़ते हैं?

'V' के शेप में क्यों उड़ते हैं पक्षी?

हम अपने आसपास जो भी चीजें देखते हैं उन सबके पीछे कुछ ना कुछ साइंस होती है. इसी तरह पक्षी जब झुंड में उड़ते हैं तो वी शेप क्यों बना लेते हैं इसके पीछे भी साइंस ही है. रिसर्च में सामने आया कि पक्षियों के वी शेप में उड़ने के दो मुख्य कारण हैं. पहला ये कि वी शेप में उड़ने की वजह से उन्हें उड़ने में आसानी होती है. ऐसा करने की वजह से वो आपस में टकराती भी नहीं हैं.

इस बात पर अधिक वैज्ञानिक सहमत

दूसरा कारण है कि पक्षियों के झुंड में एक पक्षी लीडर होता है. वह उड़ते समय बाकी पक्षियों को गाइड करता है. जब पक्षी झुंड में उड़ते हैं तो वो सबसे आगे रहता है. बाकी सभी उसके पीछे-पीछे उड़ते रहते हैं. कई साइंटिस्ट इस मत पर सहमत हैं.

रिसर्च में सामने आई ये बात

वहीं, लंदन विश्वविद्यालय के रॉयल वेटरनरी कॉलेज की एक रिसर्च में पता चला कि पक्षी जब झुंड बनाकर वी शेप में उड़ते हैं तो आसमान में उड़ान भरते समय हवा को काटना आसान होता है. इससे साथ में उड़ रहे पक्षियों के लिए भी उड़ना आसान हो जाता है. ऐसा करने से उनकी काफी एनर्जी भी बचती है. रिसर्चर्स ने ये भी कहा कि पक्षियों में वी शेप में उड़ने की कला छोटे पर से ही नहीं होती है. वे झुंड में रहते-रहते ये सीख जाते हैं.

जरूरी खबरें

मई जाते-जाते दिल्ली-NCR वालों पर रहेगी मेहरबान, मौसम पर ये है IMD का अलर्ट
क्या है 'डिजीज-X'? महामारी कोविड-19 से भी है घातक, जानें इसके बारे में सबकुछ

Trending news