YouTube पर पहली बार कौन सा Video किया गया था अपलोड? देखकर सोच में पड़ जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11217882

YouTube पर पहली बार कौन सा Video किया गया था अपलोड? देखकर सोच में पड़ जाएंगे आप

Youtube First Video: सोशल मीडिया (Social Media) पर रोजाना हजारों वीडियो वायरल होते हैं, लेकिन उनमें से एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.

YouTube पर पहली बार कौन सा Video किया गया था अपलोड? देखकर सोच में पड़ जाएंगे आप

YouTube अब हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है. 15 से अधिक वर्षों में यूट्यूब पर लाखों वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं और यहां लगभग हर तरीके के कंटेंट मिल जाते हैं. यूट्यूब (Youtube) पर कोई भी अपना अकाउंट बनाकर वीडियो शेयर कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कैसे शुरू हुआ? YouTube के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल ने वेबसाइट पर अपलोड किया गया पहला वीडियो शेयर किया है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'अगर आप इस बारे में सोचेंगे तो शॉर्ट (Short Video) से ही हमने शुरू किया था.'

यूट्यूब पर पहली बार अपलोड किया गया था ये वीडियो

यह यूट्यूब पर पहला वीडियो है, जिसमें यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम (Jawed Karim) दिखाई दे रहे हैं. 17 साल पहले अपलोड किए गए 19 सेकंड के इस वीडियो में जावेद करीम सैन डिएगो जू (San Diego Zoo) में हाथी के बाड़े के सामने खड़े हैं. करीम को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि 'ओके, तो यहां हम हाथियों के सामने हैं. इन लोगों के बारे में अच्छी बात यह है कि उनके पास वास्तव में लंबी सूंड हैं, और यह अच्छा है. और बस इतना ही कहना है.' दिलचस्प बात यह है कि उनके सत्यापित YouTube चैनल पर अपलोड किया गया यह एकमात्र वीडियो है. इसे 235 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by YouTube India (@youtubeindia)

 

लोगों ने वीडियो देखने के बाद दिए ऐसे रिएक्शन

YouTube की शुरुआत कैसे हुई? इसके बारे में वीडियो कई प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगे, लेकिन वेबसाइट के इंस्टाग्राम हैंडल पर 17 साल पुराने वीडियो को देखकर यूजर फिर से चकित रह गए. एक यूजर ने कमेंट किया, 'अरे! मैंने इसे क्रॉस चेक किया और यह सच है.' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'इस YouTube ने इतने सारे लोगों के जीवन को बदल दिया.' पोस्ट को 168,236 बार देखा जा चुका है.

यूट्यूब को आधिकारिक तौर पर 14 फरवरी 2005 को लॉन्च किया गया था. ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म गूगल के बाद दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है. वेबसाइट के अनुसार, YouTube के 2.5 बिलियन से अधिक मंथली यूजर हैं, जो सामूहिक रूप से हर दिन एक बिलियन घंटे से अधिक वीडियो देखते हैं. 

Trending news