लाल रंग का कोबरा असली है या नकली? Video हुआ वायरल तो इंटरनेट पर छिड़ गई बहस
Advertisement
trendingNow12163773

लाल रंग का कोबरा असली है या नकली? Video हुआ वायरल तो इंटरनेट पर छिड़ गई बहस

Red Cobra Video: जानवरों की दुनिया हमें हमेशा अचंभित और हैरान करती रहती है. कई अनोखे जीव मिलने पर सबका ध्यान खींच लेते हैं. हाल ही में, एक लाल रंग का कोबरा दिखाने वाला वीडियो ऑनलाइन चर्चा का विषय बन गया है.

 

लाल रंग का कोबरा असली है या नकली? Video हुआ वायरल तो इंटरनेट पर छिड़ गई बहस

Red King Cobra: जानवरों की दुनिया हमें हमेशा अचंभित और हैरान करती रहती है. कई अनोखे जीव मिलने पर सबका ध्यान खींच लेते हैं. हाल ही में, एक लाल रंग का कोबरा दिखाने वाला वीडियो ऑनलाइन चर्चा का विषय बन गया है. लोग ये सोच रहे हैं कि ये वीडियो असली है या नकली. सांप को देखकर लोग अक्सर डर जाते हैं. हालांकि, अनोखे सांप को देखने के बाद असलियत का पता नहीं लगा पा रहे. वायरल हुए एक वीडियो में इसी पर सवाल उठ रहा है.

लाल रंग का सांप देखकर नहीं हुआ किसी को यकीन

वीडियो में एक आदमी लाल रंग का सांप पकड़ रहा है, जो तुरंत अपना फन फैला लेता है, बिलकुल कोबरा की तरह. लेकिन, लाल रंग का कोबरा होना लोगों को संदेह में डालता है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर करीब 17 हजार लोगों ने लाइक किया है. यह सच है या नहीं, इस पर लोगों में चर्चा होने लगी है.

ये वीडियो देखकर सोशल मीडिया पर लोगों को शक हुआ कि ये सच है या नहीं. कुछ को तो ये यकीन ही नहीं हुआ कि लाल सांप हो सकता है. कई कहने लगे कि या तो सांप को रंग दिया गया है या वीडियो में ही कुछ गड़बड़ की गई है. लेकिन सबकी शंका के बीच एक शख्स ने माना कि इतने चमकीले लाल रंग का कोबरा वाकई में बहुत कम देखने को मिलता है.

 

 

क्या सचमुच के होता है लाल रंग का कोबरा?

वायरल वीडियो वाले सांप का चमकदार लाल रंग वाकई अजीब है, पर दुनिया में रेड स्पिटिंग कोबरा (Red Spitting Cobra) नाम का एक असली सांप पाया जाता है. ये वीडियो असली है या नहीं, ये तो पता नहीं, लेकिन ये लाल कोबरा सचमुच होता है. ए-जेड एनिमल्स के मुताबिक, ये दुर्लभ सांप मुख्य रूप से अफ्रीका में पाए जाते हैं, मिस्र, तंजानिया, युगांडा और सूडान जैसे इलाकों में. इनका वैज्ञानिक नाम है नाजा पल्लिडा.  इनकी खासियत ये है कि ये जहर थूंक सकते हैं. माना जाता है कि ये खासियत अर्ली ह्यूमन के साथ रहते हुए विकसित हुई होगी. ये करीब 8 फीट दूर से जहर को इंसानों की आंखों पर निशाना बना सकते हैं, ताकि बच निकलें.

Trending news