Interesting: घड़ी के चलने से लेकर शादी की रस्मों तक, ऐसा गांव जहां की मान्यताएं कर देंगी हैरान
Advertisement
trendingNow11224936

Interesting: घड़ी के चलने से लेकर शादी की रस्मों तक, ऐसा गांव जहां की मान्यताएं कर देंगी हैरान

Village Of India: भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो बड़ी ही अजीबो-गरीब मान्यताएं (Beliefs) मानते हैं. छत्तीसगढ़ के एक गांव में घड़ियों की सूई उलटी दिशा में चलती है. इतना ही नहीं यहां पर दूल्हा-दुल्हन (Bride-Groom) को उलटे फेरे लेने पड़ते हैं.

Interesting: घड़ी के चलने से लेकर शादी की रस्मों तक, ऐसा गांव जहां की मान्यताएं कर देंगी हैरान

Clock Moves In Opposite Direction: आपने दुनिया भर की घड़ियों को देखा होगा. लेकिन छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के इस गांव की घड़ियां आपको भी कंफ्यूज कर देंगी. दरअसल इस गांव की प्रथाओं के मुताबिक यहां पर घड़ी (Clock) के कांटे उलटी दिशा में चलते हैं. इतना ही नहीं यहां पर रात को 12 बजे के बाद एक नहीं बल्कि 11 बजते हैं. 

एंटी क्लॉकवाइज​ चलती है घड़ी की सुई

इस गांव में घड़ियां आम घड़ियों की तरह बाईं से दाएं तरफ न चलकर दाएं से बाईं तरफ चलती हैं. इसका मतलब है कि यहां की घड़ियां एंटी क्लॉकवाइज (Anti Clockwise) चलती हैं. इस प्रथा का पालन करने वाले गोंड आदिवासी समुदाय (Gond Tribal Community) के लोग कहते हैं कि उनकी घड़ी सही चलती है. 

ये भी पढें: क्लासरूम में बच्चे ने दिखाया ऐसा जादू, यूजर्स बोले- आंखों को चकमा देने में माहिर

इसकी वजह भी बताई

इस समुदाय ने अपनी घड़ी का नाम भी रखा हुआ है. बता दें कि इनकी घड़ी गोंडवाना टाइम (Gondwana Time) कहलाती है. ये लोग कहते हैं कि धरती दाएं से बाईं दिशा में घूमती है. इसके अलावा चांद हो या सूरज या फिर तारे, सभी इसी दिशा में घूमते हैं. यही कारण (Reasons) है कि इस समुदाय के लोगों ने घड़ी की दिशा ऐसी रखी हुई है. ऐसी एक और प्रथा है जिसके बारे में जानकर आप सभी हैरान रह जाएंगे.

ये भी पढें: बॉस की बात सुनकर गुस्साई महिला कर्मचारी, फिर ऐसे लिया बदला; VIDEO देख रह जाएंगे दंग

फेरे भी उलटे लेते हैं

गोंड समुदाय के लोगों का शादी (Wedding) करने का तरीका भी कुछ अलग है. इस समुदाय में दूल्हा-दुल्हन के फेरे भी आम लोगों से उलटी दिशा में लिए जाते हैं. इस समुदाय के लोग महुआ और परसा जैसे पेड़ों (Trees) की पूजा करते हैं. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के इस इलाके में करीब 10,000 परिवार रहते हैं. 

LIVE TV

Trending news