बजट से पहले ही आई 'क्या सस्ता क्या महंगा' की लिस्ट! देखिए यूजर्स को क्या है उम्मीद?
Advertisement
trendingNow12348450

बजट से पहले ही आई 'क्या सस्ता क्या महंगा' की लिस्ट! देखिए यूजर्स को क्या है उम्मीद?

भारत बजट 2024: पिछले साल के बजट में गोल्ड, सिल्वर और डायमंड की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई थी तो इस बार भी लोग ऐसी ही उम्मीद ला रहे हैं. फिलहाल, सोशल मीडिया पर बजट आने से पहले ही यूजर्स  अपने अनुमान के साथ 'क्या सस्ता-क्या महंगा' की लिस्ट तैयार कर चुके हैं.

 

बजट से पहले ही आई 'क्या सस्ता क्या महंगा' की लिस्ट! देखिए यूजर्स को क्या है उम्मीद?

Union Budget 2024: लोकसभा चुनाव में एनडीए ने बहुमत हासिल करने के बाद आज अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है. लोगों को उम्मीद है कि इस बार के बजट में लोगों को कई चीजें सस्ती मिलने वाली हैं. किसी का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में कीमतें बढ़ सकती हैं तो कोई यह उम्मीद लगा रहा है कि शायद मोबाइल की कीमतों में गिरावट आए. पिछले साल के बजट में गोल्ड, सिल्वर और डायमंड की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई थी तो इस बार भी लोग ऐसी ही उम्मीद ला रहे हैं. फिलहाल, सोशल मीडिया पर बजट आने से पहले ही यूजर्स  अपने अनुमान के साथ 'क्या सस्ता-क्या महंगा' की लिस्ट तैयार कर चुके हैं.

क्या हो सकता है सस्ता, क्या महंगा?

हालांकि, असल में बजट पेश होने के बाद ही पता चल पाएगा कि साल 2024 जुलाई में लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण क्या घोषणाएं करने वाली हैं. यूजर्स ने उम्मीद जताई है कि इस बार पेट्रोल-डीजल, मोबाइल फोन और भी सस्ता हो सकता है. वहीं, कुछ ने उम्मीद जताई है कि विदेश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल महंगा हो सकता है. एक्सपर्ट की माने तो इस बार मिडिल क्लास के लिए यह बजट फ्रेंडली हो सकता है. 

पिछले साल बजट 2023 में क्या हुआ था महंगा और सस्ता?

क्या हुआ था महंगा- गोल्ड-सिल्वर और डायमंड, प्लेटिनम आइटम, गोल्ड की छड़ें, नकली गहने, सिगरेट, रसोई की विद्युत चिमनी, मिश्रित रबर, कॉपर स्क्रैप.
क्या हुआ था सस्ता- लिथियम बैटरी, इलेक्ट्रिक व्हिकल, मोबाइल फोन, खिलौने, साइकिलें, चिमनी हीट कॉइल, लैब में विकसित हीरे के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले सीड्स.

साल के शुरुआत में मोदी सरकार 2.0 ने टीवी पैनल और मोबाइल फोन के पुर्जे को सस्ती की थी, यही वजह है कि इस बार यूजर्स मोबाइल फोन सस्ता होने की उम्मीद लगा रखे हैं. वहीं, सिगरेट, चांदी के आभूषण उत्पादों को महंगाई की लिस्ट में डाला गया था. केंद्र जुलाई के दूसरे पखवाड़े में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करने जा रहा है. 

Trending news