गौर फरमाइए, ये यात्री नहीं बेरोजगार हैं साहब! मुंबई एयरपोर्ट पर जॉब के लिए पहुंचे हजारों लोग, बेकाबू हुई भीड़
Advertisement
trendingNow12339460

गौर फरमाइए, ये यात्री नहीं बेरोजगार हैं साहब! मुंबई एयरपोर्ट पर जॉब के लिए पहुंचे हजारों लोग, बेकाबू हुई भीड़

Mumbai Airport Job Services: ये सीन मंगलवार का मुंबई एयरपोर्ट के बाहर के हैं. एयरपोर्ट पर लोडर के 600 पदों के लिए 25000 से ज्यादा आवेदक पहुंच गए थे. देश में बेरोजगारी की स्थिति समझने के लिए ये दृश्य बिलकुल सटीक है. जिसे लेकर अब राजनीति भी तेज हो गई है.

 

गौर फरमाइए, ये यात्री नहीं बेरोजगार हैं साहब! मुंबई एयरपोर्ट पर जॉब के लिए पहुंचे हजारों लोग, बेकाबू हुई भीड़

Mumbai Airport Job: हजारों की संख्या में लोगों ने मंगलवार को मुंबई के कलिना में एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड में वॉक-इन इंटरव्यू देने के लिए पहुंच गए. कंपनी ने 'हैंडीमैन' के पद के लिए वॉक-इन इंटरव्यू रखे थे, ये लोग वही होते हैं जो कई तरह के मरम्मत और रख-रखाव का काम करते हैं. कुल 2,216 पदों के लिए भर्ती होनी थी. लेकिन इतनी कम रिक्तियों के बावजूद, भर्ती कार्यालय के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई और जल्द ही स्थिति अनियंत्रित हो गई. आवेदकों को अपना बायोडाटा जमा करने और वहां से जाने के लिए कहा गया.

मुंबई में हैरान कर देने वाला नजारा

ये सीन मंगलवार का मुंबई एयरपोर्ट के बाहर के हैं. एयरपोर्ट पर लोडर के 600 पदों के लिए 25000 से ज्यादा आवेदक पहुंच गए थे. देश में बेरोजगारी की स्थिति समझने के लिए ये दृश्य बिलकुल सटीक है. जिसे लेकर अब राजनीति भी तेज हो गई है. एयरलाइंस कर्मचारियों के संगठन "एविएशन इंडस्ट्री एम्पलॉइज गिल्ड" के महासचिव जॉर्ज अब्राहम ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया का गलत तरीके से प्रबंधन किया गया था. उन्होंने कहा, "हजारों रिक्तियों के लिए लोगों को बुलाया गया. उन्हें डिमांड ड्राफ्ट के साथ आने के लिए भी कहा गया, लेकिन हमने उन लोगों को सलाह दी कि वे अभी पैसे जमा ना करें और उन्हें बाद में बुलाया जाएगा." 

किन पदों पर निकली हैं भर्तियां?

औपचारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, अलग-अलग पदों के लिए 12 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक वॉक इन इंटरव्यू होने थे. इसमें सबसे ज्यादा यानी मंगलवार को हैंडीमैन के लिए 2216 और यूटिलिटी एजेंट के लिए 22 पदों के लिए भर्ती की जा रही थी. आपको बता दें कि एयर इंडिया की तरफ से और एक नोटिफिकेशन निकाला गया है. इन पदों के लिए भी 14 जुलाई तक आवेदन कर सकते थे. बीते दिनों अपने एक नोटिफिकेशन में एयर इंडिया ने वैकेंसी की लिस्ट जारी की. एआई एयरपोर्ट सर्विसेज की इस भर्ती के जरिए मुबंई एयरपोर्ट पर कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव की भर्ती की जानी है, इसमें सीनियर कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव के पद भी शामिल हैं.

सीनियर कस्मटर सर्विस के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 33 वर्ष होनी चाहिए. इसमें ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 साल, SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है. वहीं कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए आवेदकों की अधिकतम उम्र 28 वर्ष तय की गई है. इसमें भी आरक्षित वर्गों के लिए छूट का प्रावधान किया गया है. आपको बता दें सीनियर एग्जीक्यूटिव कस्टमर सर्विस के लिए 343 और कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव के लिए 706 पदों के लिए आवदेन किया जाना था.

गुजरात में होटल की नौकरी के लिए भी लगी थी भीड़

इससे पहले गुजरात के भरूच से एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया था, जिसमें देखा जा सकता है कि होटल में सिर्फ 10 भर्तियों के लिए करीब 1800 आवेदक पहुंच गए. हालत इतनी बिगड़ गई कि बेकाबू भीड़ ने दफ्तर के बाहर बने रेलिंग को तोड़ दिया.  इस पर कांग्रेस ने भी तंज कसा था. 

Trending news