Heart Aattck आया और मर गया 16 साल का लड़का, दो घंटे बाद कुछ ऐसा हुआ कि उठकर खड़ा हो गया
Advertisement
trendingNow11658428

Heart Aattck आया और मर गया 16 साल का लड़का, दो घंटे बाद कुछ ऐसा हुआ कि उठकर खड़ा हो गया

Cardiac Arrest: यह घटना डॉक्टरों के लिए चौंकाने वाली है. क्योंकि हार्ट अटैक के बाद सीपीआर किया जाता है और सीपीआर से भी सफलता नहीं मिलती है तो शख्स को मरा किया हुआ ही घोषित किया जाता है. इस मामले में भी कुछ हुआ ऐसा ही हुआ लेकिन फिर चमत्कार सामने आ गया. 

Heart Aattck आया और मर गया 16 साल का लड़का, दो घंटे बाद कुछ ऐसा हुआ कि उठकर खड़ा हो गया

CPR Of Two Hours: पिछले काफी समय से हार्ट अटैक की घटनाएं दुनिया भर में खूब सामने आई हैं. कई ऐसे भी मामले आए जब सीपीआर करके हार्टअटैक से लोगों को बचाया गया, लेकिन अमेरिका के टेक्सास से हाल ही में कुछ ऐसा घटनाक्रम घटित हुआ कि डॉक्टर भी चकित रह गए. यहां एक 16 साल के लड़के को हार्ट अटैक आया और सीपीआर के बाद भी कोई रिस्पांस नहीं मिला तो उसे मृत घोषित कर दिया गया, लेकिन 2 घंटे बाद वह जीवित खड़ा हो गया.

दरअसल, यह घटना अमेरिका के टेक्सास का है. इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 16 साल के इस लड़के को हार्ट अटैक आ गया और वह गिर पड़ा. उसके घर वालों ने तत्काल डॉक्टर को बुलाया और सीपीआर शुरू हो गया. बताया गया कि 2 घंटे तक सीपीआर होता रहा लेकिन लड़के के शरीर पर कोई रिस्पांस नहीं दिखाई दिया.

आखिर में डॉक्टरों ने सीपीआर करना छोड़ दिया और परिवार वालों ने उम्मीद भी छोड़ दी. ऐसा लगा कि लड़के की मौत हो गई लेकिन रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि दो घंटे बाद लड़के के शरीर में कुछ हरकत दिखाई दी. लड़के की मां ने देखा और जोर से चिल्लाई। इसके बाद फिर जो हुआ वह वायरल हो गया. डॉक्टर तुरंत एक्टिव हो गए और थोड़ी देर में लड़का जीवित हो गया. 

बताया गया कि लड़के के दिमाग तक लंबे समय तक ऑक्सीजन नहीं पहुंची थी. इसलिए माना जा रहा था कि उसे सूपर रेयर जेनेटिक डिसॉडर हुआ है. लेकिन ऐसा नहीं था बल्कि उसे सिर्फ शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस हुआ था. हालांकि घटना के बाद लड़का कुछ समय तक अस्पताल में भर्ती रहा . हालांकि अब वह ठीक है और धीरे-धीरे रिकवर हो गया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news