पहली बार कैमरे में दिखा अजीबोगरीब कीड़ा, स्पाइडर जैसे फेंकता जाल; खौफ में डाल देगा Video
Advertisement
trendingNow12353788

पहली बार कैमरे में दिखा अजीबोगरीब कीड़ा, स्पाइडर जैसे फेंकता जाल; खौफ में डाल देगा Video

Ribbon Worm: एक एक्स अकाउंट ने रिबन कीड़े के प्रोबोसिस को शूट करते हुए वीडियो शेयर किया. अब तक इस क्लिप को तीन लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. कमेंट्स में कई लोगों ने इस अजीब दिखने वाले कीड़े के प्रति दहशत और घृणा की भावनाओं के साथ-साथ आश्चर्य भी व्यक्त किया.

 

पहली बार कैमरे में दिखा अजीबोगरीब कीड़ा, स्पाइडर जैसे फेंकता जाल; खौफ में डाल देगा Video

Ribbon Worm Video: दुनिया अद्भुत जीवों से भरी हुई है, जिनमें से हर एक में अनोखे जैविक गुण होते हैं. ऐसा ही एक वीडियो हाल ही में वायरल हुआ है जिसमें एक अजीबोगरीब जीव रिबन कीड़े को देखा जा सकता है. इस फुटेज में आप एक आदमी के हाथ पर रेंगते हुए एक चिपचिपे रिबन कीड़े को देख सकते हैं. वह एक पेड़ जैसे स्ट्रक्चर को अपने मुंह से बाहर निकालता है जिसे प्रोबोसिस कहा जाता है. इस प्रोबोसिस का उपयोग रिबन कीड़ा अपने शिकार को फंसाने के लिए करता है, जिसे वह फिर अपने मुंह की ओर खींचता है और पूरा निगल जाता है. हैरानी की बात यह है कि रिबन कीड़े अपने से तीन गुना बड़े शिकार को पकड़कर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- कारगिल के समर में भारत के 7 जांबाज 200 पाकिस्तानियों पर पड़े भारी, आखिरी गोली तक लड़े थे बनवारी

रिबन कीड़े के प्रोबोसिस को कैमरे में किया शूट

एक एक्स अकाउंट ने रिबन कीड़े के प्रोबोसिस को शूट करते हुए वीडियो शेयर किया. अब तक इस क्लिप को तीन लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. कमेंट्स में कई लोगों ने इस अजीब दिखने वाले कीड़े के प्रति दहशत और घृणा की भावनाओं के साथ-साथ आश्चर्य भी व्यक्त किया. एक एक्स यूजर ने लिखा, "इसे देखकर मेरे रोंगटे खड़े हो गए, ऐसा लग रहा है जैसे यह मेरी त्वचा के नीचे घुस जाएगा." किसी और ने मजाक में कहा, "ठीक है, इससे किसी को बुरे सपने नहीं आएंगे." एक एक्स यूजर ने देखा, "इसे आजमाने वाले पहले व्यक्ति की कल्पना करें. शायद उसे लगा कि यह एक एलियन है."

कीड़ों को देखना बहुत दुर्लभ

एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, ज्यादातर ज्ञात नेमेर्टिन प्रजातियां या रिबन कीड़े समुद्री आवासों में पाई जाती हैं. इनमें से कुछ मीठे पानी में या जमीन पर भी पाए जाते हैं. इन कीड़ों को देखना बहुत दुर्लभ होता है. शिकार का शिकार करने के अलावा, कीड़े अपनी रक्षा के लिए भी प्रोबोसिस का इस्तेमाल करते हैं. मेंटल फ्लॉस पत्रिका के अनुसार, संभावना है कि वीडियो में कीड़ा किसी व्यक्ति द्वारा पकड़े जाने के बाद अपनी रक्षा करने की कोशिश कर रहा था.

यह भी पढ़ें: किस नरक की जिंदगी जी रहे हम? गरीब सब्जीवाले को लूटने का Video, रोकर बोला- मेरे पैसे दे दो...

रिबन कीड़े जहरीले और टेट्रोडोटॉक्सिन

कई रिबन कीड़े जहरीले होते हैं और उनमें टेट्रोडोटॉक्सिन होता है, जो एक शक्तिशाली जहर है जिससे लकवा और दम घुटने से मौत हो सकती है. इन कीड़ों में जब कोई शिकारी उनके शरीर को घायल कर देता है या उनके शरीर का एक टुकड़ा काट लेता है तो फिर से वापस बढ़ने की क्षमता होती है. रिसर्च नहीं जानते कि रिबन कीड़े कितने पुराने हैं. चूंकि इनमें हड्डियां नहीं होती हैं, इसलिए ये कभी भी कोई जीवाश्म रिकॉर्ड नहीं छोड़ते हैं. इससे उनके विकास को स्थापित करना या पृथ्वी पर उनकी उपस्थिति की तारीख का पता लगाना मुश्किल हो जाता है.

TAGS

Trending news