Golden Egg: समंदर की गहराइयों में मिला सोने का अंडा, कीमत जान रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11858115

Golden Egg: समंदर की गहराइयों में मिला सोने का अंडा, कीमत जान रह जाएंगे दंग

Strange Gold Egg: समंदर के बारे में कहा जाता है कि अभी भी दुनिया को सिर्फ .1 फीसद जानकारी हाथ लगी है. हाल ही में अमेरिका के शोधकर्ताओं ने अलास्का सीबेड को समझने के लिए अध्ययन किया. अध्ययन के बाद जो जानकारी उन्हें मिली वो हैरान करने वाली थी.

Golden Egg: समंदर की गहराइयों में मिला सोने का अंडा, कीमत जान रह जाएंगे दंग

Alaska Strange Gold Egg story:  हाल ही में अमेरिका का एक किसान तब हैरान रह गया जब उसे पता चला कि उसके खेत में जो पत्थर है वो बेशकीमती है. कुछ ऐसा ही मामला एक बार फिर सामने आया है. अलास्का के तट से दूर शोधकर्ता समंदर की गहराइयों में खोज कर रहे थे. उनकी नजर एक सुनहले चीज (Golden Egg)पर पड़ी. पहले तो उन्होंने कोई तवज्जो नहीं दी लेकिन कुछ देर के बाद उस चमकती हुई चीज की तरफ जाने का फैसला किया और जो कुछ देखा हैरान ना होने की कोई वजह नहीं थी.

अलास्का सीबेड का अध्ययन

शोधकर्ताओं के मुताबिक चांद की सतह से कम जानकारी पूरे विश्व को समंदर की गहराइयों(alaska sea bed) के बारे में है. हमारा स्पेस जितना रहस्यों से भरा है उससे कहीं अधिक रहस्य समंदर के पेट में है. जरूरत बस उसे खोजने और समझने की है. करीब 3 किमी की गहराई में चमकते हुए पत्थर को गोल्डेन एग का नाम दिया. सबसे बड़ी बात यह थी कि उसमें छेद था. शोधकर्ताओं ने जब अपने अभियान को और आगे बढ़ाया तो हैरानी बढ़ती गई. एक टीम मेंबर ने तो हॉरर मूवी की शुरुआत बता दी.

छोटे मोटे द्वीप की खरीदारी

शोधकर्ता बताते हैं कि  उस चमकती चीज के बारे में कई तरह के सिद्धांतों को गढ़ा गया जैसे वो एग हो सकता है या कोई स्पंजी मैटिरियल लेकिन कोई ठोस जवाब नहीं मिला. हालांकि अब नू नू ऑपरेशन के जरिए कुछ नमूने हासिल हुए हैं जो रहस्य से पर्दा उठा सकते हैं. बता दें कि सीस्केप अलास्का 5 ने 23 अगस्त से इस अभियान(seascape alaska expedition) की शुरुआत किया था. इसके जरिए अलास्का की गहराइयों में पहुंच कर सीबेड के बारे में जानकारी हासिल करनी थी. अभियान में लगी टीम 200 मीटर से 6 हजार मीटर की गहराई तक अध्ययन करने में जुटी हुई है. इसका मकसद स्पंजी, मछलियों( mariana trnch animals), कीमोसिंथेटिक चीजों के बारे में जानकारी हासिल करनी है. शोधकर्ता बताते हैं कि अभी सही से कीमत निर्धारित करना बाकी है लेकिन आप अटलांटिक में छोटे मोटे द्वीप खरीद सकते हैं.

 

Trending news