Silk fabric: 'करामाती' कीड़ों को उबालकर निकाली जाती है रेशम, महज 3 से 4 दिन होती है उम्र
Advertisement

Silk fabric: 'करामाती' कीड़ों को उबालकर निकाली जाती है रेशम, महज 3 से 4 दिन होती है उम्र

How to make silk clothes: सबसे पहले रेशम के कपड़े बनाना चीन ने शुरू किया था. काफी समय तक चीन ने अपने इस फॉर्मूले को छुपा कर रखा. सफेद रंग के दिखने वाले छोटे से कीड़े को पानी में उबालने के बाद उससे रेशम प्राप्त किया जाता है.

करामाती कीड़ा

Silk clothes: रेशम के कपड़ों को तैयार करने के लिए रेशम के कीड़े का प्रयोग किया जाता है, हालांकि ये बात शायद ही किसी को पता होगी कि कीड़ाें के साथ कितनी बर्बरता करने के बाद रेशम को प्राप्त किया जाता है. इन कीड़ों की उम्र कितनी होगी ये जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. आज हम आपको रेशम प्राप्त करने के तरीके बताएंगे.

चीन ने शुरू किया था रेशम बनाना
सबसे पहले रेशम के कपड़े बनाना चीन ने शुरू किया था. काफी समय तक चीन अपने इस फॉर्मूले को छुपा कर रखा. सफेद रंग के दिखने वाले छोटे से कीड़े को पानी में उबालने के बाद उससे रेशम प्राप्त किया जाता है. एक रेशम के कीड़े की औसत उम्र मात्र 3 से 4 दिन की होती है. रेशम बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है जिस कारण रेशम के कपड़े काफी महंगे मिलते हैं. कीड़े से निकलने वाला रेशम काफी मुलायम होता है. इसी कारण रेशम के कपड़े भी काफी मुलायम और चमकदार होते हैं. ये कीड़ा अपने 72 घंटे के जीवन में 300 से 400 अंडे देता है. 10 दिन बाद हर अंडे से एक कीड़ा निकलता है. इसे ही हम लारवा कहते हैं.

लारवा अपने मुंह से छोड़ता है लिक्विड प्रोटीन

जन्म लेने के बाद लारवा अपने मुंह से एक लिक्विड प्रोटीन छोड़ता है. ये लिक्विड हवा के संपर्क में आते ही जालीनुमा ठोस बनता है. देखने में ये मकड़ी का जाल लगता है, लेकिन ये एक धागा होता है. कुछ ही देर में इस कीड़े के चारों ओर कैप्सूल जैसा घेरा बन जाता है, जिसे कोकून भी कहते हैं. इसके बाद सिल्क को हासिल करने के लिए सारे कोकून को गर्म पानी में डाल दिया जाता है. इससे कीड़े मर जाते हैं लेकिन कुकून से सिल्क मिल जाता है. एक कोकून से कम से कम 500 से 1000 मीटर सिल्क का धागा मिलता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news