Queen Elizabeth: महारानी एलिजाबेथ-2 का इस्तेमाल किया टीबैग हो रहा नीलाम, चुकानी होगी इतनी मोटी रकम
Advertisement
trendingNow11344506

Queen Elizabeth: महारानी एलिजाबेथ-2 का इस्तेमाल किया टीबैग हो रहा नीलाम, चुकानी होगी इतनी मोटी रकम

Queen Elizabeth Death: महारानी के निधन के बाद लोग उनके 70 साल के शासनकाल को सेलिब्रेट करने के लिए उनके द्वारा इस्तेमाल की गई असामान्य वस्तुओं का ऑक्शन कर रहे हैं.

Queen Elizabeth: महारानी एलिजाबेथ-2 का इस्तेमाल किया टीबैग हो रहा नीलाम, चुकानी होगी इतनी मोटी रकम

Queen Elizabeth Death News: ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया. राजमहल ने जानकारी दी कि रानी का निधन स्कॉटलैंड में उनके समर रेज़िडेंस बाल्मोरल कैसल में हुआ. रानी की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद शाही परिवार के लगभग सभी सदस्य उनके पास पहुंच चुके थे. उनके 73 वर्षीय बेटे प्रिंस चार्ल्स अब राजा हैं. अब उन्हें किंग चार्ल्स III के नाम से जाना जाएगा. 10 दिन के राजकीय शोक के बाद महारानी का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

रानी का इस्तेमाल किया हुआ टीबैग!

महारानी के निधन के बाद लोग उनके 70 साल के शासनकाल को सेलिब्रेट करने के लिए उनके द्वारा इस्तेमाल की गई असामान्य वस्तुओं का ऑक्शन कर रहे हैं. इस क्रम में ईबे पर एक टीबैग को लिस्ट किया गया है. इस टीबैग के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह 1998 में विंडसर कैसल से कथित रूप से स्मगल किया गया था. लिस्टिंग का दावा है कि 90 के दशक में टीबैग को वहां से निकाला गया था. गौर करने वाली बात यह है कि इसे ईबे पर 12 हजार डॉलर यानि 95 लाख रुपये से अधिक कीमत में बेचा जा है. रानी के निधन के बाद ईबे पर कई अन्य अजीब लिस्टिंग भी दिखाई दी हैं.

लंदन में हुआ था महारानी का जन्म

महारानी एलिजाबेथ का जन्म लंदन में हुआ था. उनकी पढ़ाई लिखाई घर पर ही प्राइवेट टीचर के ज़रिए हुई थी. उनके पिता ने 1936 में एडवर्ड अष्टम के राज-पाठ त्यागने के बाद राज ग्रहण किया. तब वह राज्य की उत्तराधिकारी हो गयी थीं. महारानी का राज्यबिषेक 1953 को हुआ था. उनके राज्यभिषेक का लाइव प्रसारण भारत में दूरदर्शन पर भी हुआ था. एलिज़ाबेथ के शासन के दौरान यूनाइटेड किंगडम में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए.

कब हुआ था राज्याभिषेक

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरूवार देर रात देहांत हो गया. इससे पहले शाही घराने की तरफ से बताया गया था कि महारानी एलिजाबेथ की हालत नाजुक है और वो डॉक्टरों की निगरानी में हैं. महारानी एलिजाबेथ 96 बरस की थीं और अपने घराने में सबसे ज्यादा समय शासन करने वाली महिला थीं. उनका राज्यभिषेक साल 1953 में जॉर्ज-6 की मौत के बाद हुआ था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news