Jugaad: सपनों के घर को बचाने के लिए किसान ने लगाई जुगाड़ू टेक्नोलॉजी, आप भी करेंगे सैल्यूट!
Advertisement
trendingNow11312197

Jugaad: सपनों के घर को बचाने के लिए किसान ने लगाई जुगाड़ू टेक्नोलॉजी, आप भी करेंगे सैल्यूट!

Technology: पंजाब का एक किसान अपनी देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) के लिए काफी सुर्खियां बटोर रहा है. इस किसान ने अपने सपनों के घर को बचाने के लिए इसे 500 मीटर तक शिफ्ट (Shift) कर दिया. 

Jugaad: सपनों के घर को बचाने के लिए किसान ने लगाई जुगाड़ू टेक्नोलॉजी, आप भी करेंगे सैल्यूट!

Punjab Farmers: अपने घर को कई भी टूटता हुआ नहीं देख सकता है. ऐसे ही एक किसान (Farmer) ने अपने घर को बचाने के लिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाकर एक अजब-गजब आइडिया निकाला. इस किसान का घर दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रेसवे (Delhi-Jammu-Katra Expressway) के रास्ते में आ रहा था. किसान ने अपने घर को बचाने के लिए जुगाड़ टेक्नोलॉजी लगाई, जिससे घर भी बच जाए और सराकरी योजना (Government Scheme) में भी कोई बाधा न आए. 

2019 में बना था घर

भारत माला प्रोजेक्ट (Bharat Mala Project) के तहत किसानों की जमीन एक्वायर की गई है. किसान सुखविंदर सिंह (Sukhwinder Singh) की जमीन भी इसी दायरे में है. उन्होंने खेत में ही घर बनाया हुआ है. सुखविंदर सिंह ने बताया कि सवा करोड़ रुपये की लागत वाला उनका घर 2019 में तैयार हुआ था. एक घर से न केवल लोगों की यादें (Memory) जुड़ी होती हैं बल्कि घर को बनाने में काफी खर्चा भी होता है.

लगाई अनोखी तरकीब

उन्होंने लिफ्टिंग टेक्नोलॉजी (Lifting Technology) के इस्तेमाल से घर को 250 फीट से भी ज्यादा शिफ्ट कर लिया. कारीगरों को ऐसा करने में 2 महीने लग गए. दरअसल घर को 250 फीट और शिफ्ट (Shift) होना है जिसके बाद 60 फीट तक घर को दूसरी तरफ मोड़ा जाएगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें 40 लाख रुपये का खर्चा (Cost) आएगा. घर को शिफ्ट करने वाले लोगों के लिए ये एक बहुत बड़ा चैलेंज (Challenge) था. हर रोज घर को 10 फीट आगे बढ़ाया जाता है.  

टूटने से बच गया घर

आपको बता दें कि ये प्रक्रिया गाड़ी उठाने वाले जैक (Jack) की मदद से की जाती है. लिफ्टिंग टेक्नोलॉजी की मदद से इस किसान ने अपने घर (Home) को टूटने से बचा लिया. हालांकि इस काम में काफी समय लग गया लेकिन बिना किसी को नुकसान पहुंचाए किसान (Farmer) की इच्छा पूरी हो गई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news