Advertisement
trendingPhotos1329271
photoDetails1hindi

Snakes: दुनिया के 5 सबसे ज्यादा जहरीले सांप, एक ही झटके में कर सकते हैं काम तमाम!

Dangerous Snakes Of The World: जहां बहुत से लोगों को सांप के नाम से ही डर लगने लगता है तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सांपों के बारे में जानना पसंद होता है. आइए जानते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों के बारे में जो इंसान की जान के लिए बेहद जोखिम भरे साबित हो सकते हैं...

1/5

ब्लैक माम्बा धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये सांप 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है. ब्लैक माम्बा अपने शिकार को 10-12 बार काटता है और लगभग 400 मिलीग्राम जहर उसके शरीर में छोड़ देता है. 

2/5

कोबरा सांप की प्रजातियों में से फिलिपीनी प्रजाती में सबसे ज्यादा जहर पाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोबरा अपने शिकार को डसता नहीं है बल्कि अपने मुंह से शिकार पर जहर की बौछार कर देता है. इसका जहर शिकार की सांस और दिल पर असर करता है.

3/5

इनलैंड ताइपन इंसान की जान के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आपको बता दें कि इसकी महज एक ही बाइट से एकसाथ 100 इंसानों का खेल खत्म हो सकता है. बताया जाता है कि इनलैंड ताइपन कोबरा के मुकाबले 50% ज्यादा खतरनाक है.

4/5

समुद्री सांपों को दुनिया का सबसे ज्यादा जहरीला सांप माना जाता है. इस खतरनाक सांप के जहर की कुछ बूंदें ही 1,000 लोगों को जान से मारने की क्षमता रखती हैं. इस बात को जानकर तो किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं. केवल समुद्र में पाए जाने की वजह से अक्सर मछुआरे इनकी चपेट में आ जाते हैं और अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं.

5/5

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला ईस्टर्न ब्राउन स्नेक भी दुनिया के सबसे जहरीले सांपों की लिस्ट में शामिल है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑस्ट्रेलिया में सांप के काटने से होने वाली मौत में ईस्टर्न ब्राउन की हिस्सेदारी लगभग 60% है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़