Advertisement
trendingPhotos1315014
photoDetails1hindi

IAS-IPS के अलावा भारत के 5 IITians ने भी दुनिया में मचाया तहलका, नाम जानकर आप हो जाएंगे खुश

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) एक प्रतिष्ठित संस्थान है और विश्व की प्रमुख कंपनियां व संगठन IITians को नियुक्त करने के लिए लाइन में लगे हुए हैं. इसमें कोई शक नहीं कि बहुत से ऐसे छात्र थे जो अपने चुने हुए क्षेत्रों में सफल हुए और भारत को गौरवान्वित किया. चलिए हम एक नजर डालते हैं उन 5 शख्सियत पर जिन्होंने IIT में पढ़ाई की और भारत का सिर गर्व से ऊंचा किया. ये IITians न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में राज कर रहे हैं.

सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर से किया ग्रैजुएशन

1/5
सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर से किया ग्रैजुएशन

Google Alphabet के सीईओ सुंदर पिचाई एक ऐसा नाम है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. मामूली शुरुआत से लेकर रईस पिचाई तक के सफर से पता चलता है कि कड़ी मेहनत रंग लाती है. पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जी इंजीनियरिंग में बी.टेक की पढ़ाई की है. 10 अगस्त 2015 को सुंदर पिचाई दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल के सीईओ बने और अब उनकी गिनती दुनिया के सबसे सफल पेशेवरों में होती है.

आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट रघुराम गोविंदा राजन

2/5
आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट रघुराम गोविंदा राजन

एक भारतीय अर्थशास्त्री और भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम गोविंदा राजन ने आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1985 में स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर छात्र के रूप में निदेशक के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया.

आईआईटी खड़गपुर से जितेंद्र कुमार ने किया ग्रेजुएशन

3/5
आईआईटी खड़गपुर से जितेंद्र कुमार ने किया ग्रेजुएशन

जितेंद्र कुमार जिन्हें जीतू के नाम से भी पहचाना जाता है. 'पंचायत' अभिनेता जिन्होंने कई वेब सीरीज, फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया. जीतेंद्र ने IIT खड़गपुर में सिविल इंजीनियरिंग का अध्ययन किया और IIT KGP में हिंदी टेक्नोलॉजी ड्रामेटिक्स सोसाइटी के गवर्नर का पद भी संभाला.

चेतन भगत IIT दिल्ली से पासआउट

4/5
चेतन भगत IIT दिल्ली से पासआउट

भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों 5 पॉइंट समवन, 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ और हाफ गर्लफ्रेंड के लेखक भी एक इंजीनियर हैं. चेतन ने आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और आईआईएम अहमदाबाद से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की.

भाविश अग्रवाल ने किया आईआईटी मुंबई से स्नातक

5/5
भाविश अग्रवाल ने किया आईआईटी मुंबई से स्नातक

एक भारतीय उद्यमी और ओला कैब्स के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई की है. 2018 में भाविश को टाइम पत्रिका में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में सूचीबद्ध किया गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़