Optical Illusion: इस साधारण सी तस्वीर में कितने जानवर हैं, आसानी से नहीं बता पाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow11437447

Optical Illusion: इस साधारण सी तस्वीर में कितने जानवर हैं, आसानी से नहीं बता पाएंगे आप!

Optical Illusion: आप ऐसा सिर्फ दस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि इसमें कितने जानवर हैं. ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि कितने जानवर हैं.

Optical Illusion: इस साधारण सी तस्वीर में कितने जानवर हैं, आसानी से नहीं बता पाएंगे आप!

How Many Animals in The Photo: इस बार हम बिलकुल नई तरह की तस्वीर लेकर आए है. यह भी एक प्रकार से ऑप्टिकल इल्यूजन ही है. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इस तस्वीर में यह बताना है कि इसमें कितने जानवर बने हुए हैं.

दिमाग को घुमा देने वाली तस्वीर है
दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसे दिख रहा है कि इसमें लाल और सफेद रंग हैं और यह सच भी है इस तस्वीर को सिर्फ लाल और सफेद रंग से बनाया गया है. लेकिन इसमें कितने जानवर बने हैं इसी को लेकर माथापच्ची है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग को घुमा देने वाली तस्वीर है. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है.

..तो आपके दिमाग का जवाब नहीं
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि लाल और सफेद दिख रही इस तस्वीर में मौजूद जानवर एकदम से नहीं दिख रहे हैं. तस्वीर में दिख रहा है कि यह बहुत ही साधारण सी तस्वीर है लेकिन जवाब देना काफी रिस्की है. लेकिन अगर आपने सही जवाब दे दिया तो आपके दिमाग का जवाब नहीं. हालांकि आगे हम बता रहे हैं.

जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर में सिर्फ और सिर्फ दो ही जानवर ही हैं. इनमें एक बिल्ली दिख रही है जबकि एक चूहा दिख रहा है. बिल्ली लाल रंग में है जबकि चूहा सफेद रंग में है. दो जानवर होने के बावजूद भी विदेशी वेबसाइट द सन ने अपने पाठकों से सिर्फ इसलिए पूछा ताकि वे कंफ्यूज हो जाएं. लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि कौन और कितने जानवर हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news