Optical illusion: इस तस्वीर में आपको ढूंढने हैं तीन चेहरे, तीस सेकंड का है चैलेंज
Advertisement

Optical illusion: इस तस्वीर में आपको ढूंढने हैं तीन चेहरे, तीस सेकंड का है चैलेंज

Optical illusion: आप ऐसा सिर्फ तीस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. तस्वीर में दो चेहरे तो साफ दिख रहे हैं बस तीसरा चेहरा ढूंढना है. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि तीसरा चेहरा कहां है.

Optical illusion: इस तस्वीर में आपको ढूंढने हैं तीन चेहरे, तीस सेकंड का है चैलेंज

Find Face in the Photo: सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा हमेशा नहीं होता है. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें दिख रहा है कि दो चेहरे हैं लेकिन इसमें एक तीसरा चेहरा भी है. इसमें ढूंढना है कि वह तीसरा चेहरा कहां है.

दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है
दरअसल, इस तस्वीर में एक बूढ़ा आदमी और एक बूढ़ी औरत साफ-साफ दिख रही है. इसके अलावा एक तीसरा चेहरा भी है जो एकदम से नहीं दिख रहा है. इसी को ढूंढकर बताना है कि वह कहां है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऐसी तस्वीरें मानव मस्तिष्क की ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है. यह ऐसी ही तस्वीर है.

अगर जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि तस्वीर में तीसरा चेहरा ढूंढने के लिए काफी मेहनत लग सकती है लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि यह कहां है. अगर आप ढूंढ़ ले गए तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि यह कहां बना हुआ है.

जानिए क्या है सही जवाब
असल में यह तीसरा चेहरा बूढ़ी महिला के दोनों हाथों के बीच में बना हुआ है. यह एक लेटे हुए आदमी का चेहरा है जिसकी आंख बंद है. इसका मुंह महिला की तरफ ही है और ऐसा लग रहा है कि उसने सिर बड़ी सी पगड़ी बांधी हुई है. ध्यान से देखने पर दिख रहा है कि यह एक चेहरा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news