Viral News: यहां सरकार की इजाजत लिए बगैर नहीं खरीद सकते लैपटॉप, नीली जींस पहनने पर भी पाबंदी
Advertisement
trendingNow11224720

Viral News: यहां सरकार की इजाजत लिए बगैर नहीं खरीद सकते लैपटॉप, नीली जींस पहनने पर भी पाबंदी

Trending News: इस देश में लोग केवल 28 वेबसाइट ही ब्राउज कर सकते हैं. यहां के लोगों के लिए खुद का इंट्रानेट सिस्टम बना हुआ है, जिसे Kwangmyong या Bright कहा जाता है. खास बात ये है कि यह Free है.

लैपटॉप और नीली जींस

North Korea Facts: नॉर्थ कोरिया (North Korea) को लेकर अक्सर लोग कुछ न कुछ सुनते रहते हैं. कई बार नॉर्थ कोरिया से काफी हैरान करने वाली बातें भी सामने आती हैं. साथ ही लोगों को नॉर्थ कोरिया में काफी उत्सुकता भी बनी रहती है क्योंकि लोग अभी भी नॉर्थ कोरिया के कई पहलुओं के बारे में अनजान ही बने हुए हैं. दरअसल, नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन (Kim Jong-un) काफी चर्चित हैं. साथ ही किम जोंग उन का काफी खौफ भी है. किम जोंग उन के राज में नॉर्थ कोरिया में कई ऐसे नियम-कानून भी है जो कि दुनिया के बाकी लोगों को हैरान कर सकते हैं. आइए जानते हैं नॉर्थ कोरिया की कुछ विचित्र बातों के बारे में...

हेयरस्टाइल
नॉर्थ कोरिया में लोग हेयरस्टाइल वही रख सकते हैं जो सरकार के जरिए बताई गई हो. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां महिलाएं केवल 15 हेयर स्टाइल में से एक स्टाइल ही रख सकती है. वहीं अविवाहित महिलाओं को अपने बाल छोटे ही रखने होते हैं. इसके अलावा पुरुष 15 हेयर स्टाइल के अलावा भी एक और स्टाइल रख सकते हैं. हालांकि अगर सरकार के जरिए बताई गई हेयर स्टाइल के अलावा कोई हेयर स्टाइल रखी जाती है तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है.

तीन पीढ़ी तक सजा का नियम
मानवाधिकार उल्लंघन के मामले कई बार नॉर्थ कोरिया से सामने आ चुके हैं. वहीं नॉर्थ कोरिया में एक ऐसा नियम भी है जो कि दुनिया को हैरानी में डाल देता है. दरअसल, नॉर्थ कोरिया में किसी एक शख्स की गलती की सजा तीन पीढ़ी तक देने का नियम भी है. इस नियम के तहत अगर कोई व्यक्ति दोषी मिलता है तो उसे जेल में डाल दिया जाता है. वहीं उसके परिवार की तीन पीढ़ियों को भी जेल में ही रखा जाता है.

28 वेबसाइट
नॉर्थ कोरिया के लोग केवल 28 वेबसाइट ही ब्राउज कर सकते हैं. यहां के लोगों के लिए खुद का इंट्रानेट सिस्टम बना हुआ है, जिसे Kwangmyong या Bright कहा जाता है. खास बात ये है कि यह Free है.

4 टीवी चैनल
नॉथ कोरिया में सिर्फ 4 ही टीवी चैनल है. चारों टीवी चैनल राज्य के स्वामित्व वाले हैं और दिन के वक्त से लेकर प्राइम टाइम तक चलते हैं. वहीं इनमें एक एथलेटिक चैनल भी है. इसमें नॉर्थ कोरिया में खेल के इतिहास के बारे में बताया जाता है.

बिना सरकारी इजाजत के नहीं खरीद सकते लैपटॉप
नॉथ कोरिया में बिना सरकार की इजाजत लिए बगैर कोई भी लैपटॉप नहीं खरीद सकता है. यहां सरकारी अनुमति लिए बिना लैपटॉप खरीदने पर पाबंदी है. दरअसल, नॉथ कोरिया में लैपटॉप काफी महंगे है और खरीदना काफी मुश्किल है.

साउथ कोरिया के सामान से दूरी
नॉर्थ कोरिया के लोगों को साउथ कारिया की चीजों से दूर रहने की चेतावनी दी जाती है. साउथ कोरिया के सामान के अलावा यहां के फैशन, फिल्म और संगीत से भी दूर रहने के लिए कहा जाता है. वहीं अगर कोई साउथ कोरिया की चीजों का इस्तेमाल करता है तो उसे सजा भी दी जाती है.

नीली जींस नहीं पहन सकते
नॉर्थ कोरिया के लोगों को नीली जींस पहनने की इजाजत नहीं है. दरअसल, नॉथ कोरिया के शासक का मानना है कि ये रंग अमेरिका के पूंजीवाद का प्रतिनिधित्व करता है.

यह भी पढ़ें:
Trending Wedding: शादी के फंक्शन में आपस में भिड़े दूल्हा-दुल्हन, यूजर्स बोले- कहां से आते हैं ये लोग!
Optical Illusion: अगर आप भी खुद को समझते हैं बुद्धिमान, इस ऑप्टिकल इल्यूजन में छिपे सेलेब को पहचानें

Trending news