New Born Baby: नवजात बच्चे की सांसें 17 मिनट तक बंद थीं, फिर डॉक्टरों ने किया चमत्कार!
Advertisement

New Born Baby: नवजात बच्चे की सांसें 17 मिनट तक बंद थीं, फिर डॉक्टरों ने किया चमत्कार!

Premature Delivery: असल में यह बच्चा समय से पहले पैदा हो गया था. पैदा होते ही इसकी हालत काफी खराब थी और अचानक इसने सांस लेना बंद कर दिया. इसके माता पिता ने तो यही सोचा कि शायद इसकी मौत हो गई है. लेकिन डॉक्टरों ने प्रयास कम नहीं किया. 

New Born Baby: नवजात बच्चे की सांसें 17 मिनट तक बंद थीं, फिर डॉक्टरों ने किया चमत्कार!

New Born Baby Stopped Breathing For 17 Minutes: एक कहावत है कि जाको राखे साइयां मार सके ना कोय. कई बार यह कहावत चरितार्थ होती हुई भी दिख जाती है. ब्रिटेन के कुछ डॉक्टरों ने कमाल करते हुए एक बच्चे की जान बचा ली जिसके सांसें 17 मिनट तक रुकी थी. यह तब हुआ था जब वह बच्चा पैदा ही हुआ था और समय से पहले इसका जन्म हुआ था. हालांकि इसे करीब तीन महीने से तक अस्पताल में रहना पड़ा. 

पैदा हुआ तो उसकी सांसें बंद
दरअसल, यह घटना ब्रिटेन के एक अस्पताल की है. द मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 26 सप्ताह की प्रेगनेंसी के बाद ही बच्चे का जन्म हुआ था और जब बच्चा पैदा हुआ तो उसकी सांसें बंद थीं. सर्जरी के जरिए पैदा हुए इस प्रीमेच्योर बच्चे की सांसें 17 मिनट के लिए बंद हो गईं. कुछ डॉक्टरों ने भी उम्मीदें छोड़ दी थी और परिवार वालों का रो-रो कर बुरा हाल था. 

इलाज शुरू किया तो चमत्कार हो गया
लेकिन इसी बीच इसे अस्पताल के उस लैब में ले जाया गया जहां प्रीमेच्योर बच्चे ही रखे जाते हैं. वहां ले जाते ही डॉक्टरों ने जब इलाज शुरू किया तो चमत्कार हो गया. इस बच्चे की सांसें चलने लगीं. हालांकि इसके परिजन इसे घर नहीं ले जा पाए और अस्पताल में ही इस बच्चे को रखा गया. अब यह बच्चा तीन महीने बाद ठीक होकर वापस घर आ गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक जन्म के समय बच्चे का वजन 750 ग्राम था. 17 मिनट तक उसकी सांसें थम गई थीं. इसके बाद उसने सांस लेना शुरू किया. जीवित रखने के लिए उसे खून चढ़ाया गया. स्कैन में पता चला कि उसके मस्तिष्क को कोई नुकसान नहीं हुआ था. इसके बाद 112 दिन अस्पताल में रहने के बाद वह ऑक्सीजन पर घर आ गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news