ऐसा म्यूजियम जहां हिंदुओं से जुड़े छिपे हैं कई अनजाने रहस्य, 158 साल पुराना इतिहास
Advertisement
trendingNow12403509

ऐसा म्यूजियम जहां हिंदुओं से जुड़े छिपे हैं कई अनजाने रहस्य, 158 साल पुराना इतिहास

Hindu Museum: आज हम उत्तर प्रदेश के एक ऐसे संग्रहालय के बारे में बात करेंगे, जो सौ साल से भी अधिक समय पहले बनाया गया था और जिसमें प्राचीन पांडुलिपियां और ग्रंथ रखे हुए हैं. 

 

ऐसा म्यूजियम जहां हिंदुओं से जुड़े छिपे हैं कई अनजाने रहस्य, 158 साल पुराना इतिहास

Etawah Museum: संग्रहालय हमें अतीत की झलक दिखाते हैं. चलिए आज हम उत्तर प्रदेश के एक ऐसे संग्रहालय के बारे में बात करेंगे, जो सौ साल से भी अधिक समय पहले बनाया गया था और जिसमें प्राचीन पांडुलिपियां और ग्रंथ रखे हुए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, संग्रहालय का निर्माण सिद्ध पुरुष खटकटा बाबा के निर्देश पर किया गया था. यह उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में यमुना नदी के तट पर स्थित है. इस स्थान पर हजारों पांडुलिपियां, प्राचीन साहित्य से भरे दुर्लभ ग्रंथ, ताड़ पत्र और बैंकेट पत्तियों पर हस्तलिखित पाठ और अन्य बहुत सारे अनमोल सामान हैं. अपने संरक्षण के माध्यम से, इस स्थान ने देश की प्राचीन संस्कृति और विरासत की झलक देने का लक्ष्य रखा था.

चोर चोरी करना ही भूल गया जब उसने घर में देखी अनोखी चीज, लोग बोले- क्या चोर बनेगा रे तू?

म्यूजियम क्यों खो रहा है अस्तित्व?

रखरखाव के अभाव के कारण इस संग्रहालय में संरक्षित विरासत धीरे-धीरे अपना आकर्षण और अस्तित्व खो रही है. लोकल18 द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इसमें कई भारतीय भाषाओं में 15,000 से अधिक पुस्तकें हैं. इन ग्रंथों को कपड़ों में बांधकर 10 अलमारियों में रखा गया है, जो 4 कमरों में रखी हुई हैं. इस स्थान पर एक सूर्य घड़ी भी स्थापित की गई थी, जो सूर्योदय से सूर्यास्त तक सटीक समय बताती थी, लेकिन यह अपना रूप खो चुकी है. अधिक जानकारी के अनुसार, यह घड़ी कथित तौर पर सोलह सौ साल पुरानी है.

Knowledge News: भारत के इस गांव में जूते-चप्पल पहनना है बैन, अगर पहना तो मच सकती है तबाही!

कब और किसने बनवाया था ये म्यूजियम?

1965 में, इस संग्रहालय के तत्कालीन प्रभारी महिपाल सिंह तमिलनाडु के रामेश्वरम गए थे. वहां से उन्होंने एक "अनमग्न पत्थर" लाया. अब इसे संग्रहालय की एक महत्वपूर्ण विरासत माना जाता है. कोई भी विजिटर्स ताड़ पत्र और भोज पत्र पर हस्तलिखित पाठ को देख सकता है. इन ग्रंथों में वेद, पुराण, उपनिषद और अन्य धार्मिक ग्रंथ जैसे धार्मिक ग्रंथ शामिल हैं. इस संस्कृत विद्यापीठ की स्थापना 1866 में खटखटा बाबा के शिष्य श्री ब्रह्मनाथ ने की थी. वे इटावा में डिप्टी कमिश्नर के पद पर तैनात थे, जो बाबा से प्रभावित हुए और बाद में उनके समर्पित शिष्य बन गए.

Trending news