खांसी के इलाज के लिए डॉक्टर के पास गया शख्स, एक्सरे में दिखे इतने ढेर सारे कीड़े; रोंगटे हो गए खड़े
Advertisement

खांसी के इलाज के लिए डॉक्टर के पास गया शख्स, एक्सरे में दिखे इतने ढेर सारे कीड़े; रोंगटे हो गए खड़े

Viral News: हाल ही के एक मामले में, एक व्यक्ति जो लगातार खांसी का इलाज कराने के लिए अस्पताल गया था, यह जानकर चौंक गया कि उसके शरीर में दर्जनों फीताकृमि (एक प्रकार का पेट का कीड़ा) हैं. चौंकाने वाला खुलासा तब हुआ जब डॉक्टरों ने मरीज का एक्स-रे किया.

 

खांसी के इलाज के लिए डॉक्टर के पास गया शख्स, एक्सरे में दिखे इतने ढेर सारे कीड़े; रोंगटे हो गए खड़े

Tapeworms In Human Body: अगर आप हैरान और चौंकाने करने वाले खबरों को पढ़ने के बाद डर जाते हैं तो यह खबर आपके लिए नहीं है, लेकिन आप दिल थामकर इसे पढ़ना चाहते हैं तो इसमें आपका ही रिस्क है. कई सालों से इंटरनेट पर हैरान करने वाले मेडिकल टेस्ट की खबरें सामने आई हैं. सर्जन डॉक्टरों ने मरीज की आंख से जिंदा कीड़ा निकालने से लेकर पेट से सिक्कों को निकालने तक के हैरान करने वाले मामलों को देखा है. दुनियाभर के अस्पतालों के अंदर बहुत सी अजीबोगरीज चीजों से निपटना पड़ता है. कुछ ऐसा ही एक और मामला सामने आया है, जिसमें स्कैन के बाद एक आदमी के पेट के अंदर ढेर सारे कीड़े देखने को मिला.

मरीज के एक्सरे में हुआ बड़ा खुलासा

हाल ही के एक मामले में, एक व्यक्ति जो लगातार खांसी का इलाज कराने के लिए अस्पताल गया था, यह जानकर चौंक गया कि उसके शरीर में दर्जनों फीताकृमि (एक प्रकार का पेट का कीड़ा) हैं. चौंकाने वाला खुलासा तब हुआ जब डॉक्टरों ने मरीज का एक्स-रे किया. ब्राजील के साओ पाउलो में हॉस्पिटल दास क्लिनिकस बोटुकातु के चिकित्सक डॉ विटोर बोरिन पी. डीसूजा द्वारा ट्विटर पर शेयर किए जाने के बाद स्कैन की तस्वीरें वायरल नहीं हुई हैं. टेस्ट और स्कैन से पता चला कि आदमी सिस्टीसर्कोसिस से पीड़ित था, जो पोर्क टेपवर्म के युवा रूप के कारण होने वाला एक ऊतक संक्रमण है.

इस मामले में डॉक्टर ने बताई ये वजह

यह आमतौर पर मानव मल से दूषित भोजन या पीने के पानी से प्राप्त होता है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है: "यह संक्रमण तब होता है जब कोई व्यक्ति टैपवार्म अंडे निगलता है. लार्वा मांसपेशियों और मस्तिष्क जैसे ऊतकों में प्रवेश करते हैं, और वहां अल्सर बनाते हैं." टेपवर्म के अंडे वयस्क कृमियों से संक्रमित व्यक्ति के मल में मौजूद होते हैं; एक स्थिति जिसे टेनियासिस कहा जाता है. हालांकि, यह एक अलग बीमारी है और खराब पके हुए सूअर के मांस में सिस्ट खाने के कारण होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि स्थिति कई अलग-अलग टैपवार्म के कारण हो सकती है.

डॉक्टर ने ट्वीट में लिखी थी ये बात

डॉक्टर डीसूजा द्वारा हटाए गए ट्विटर थ्रेड में, यह कहा गया था कि वास्तव में चिंता का कोई कारण नहीं था. उन्होंने लिखा- "सिस्टिसर्कोसिस टैपवार्म अंडे (टेपवार्म वाले मनुष्यों के मल में मौजूद) के अंतर्ग्रहण से प्राप्त होता है. उन्होंने आगे बताया कि रोगी के दिमाग में एक पुटी के स्थान की जांच के लिए एमआरआई स्कैन किया जा रहा था, जो आमतौर पर सिरदर्द, चक्कर आना, दौरे का कारण बनता है. कुछ साल पहले, एक व्यक्ति को लगातार सिरदर्द और दौरे पड़ने की शिकायत के बाद झेजियांग प्रांत के एक अस्पताल में ले जाया गया था. वह एक महीने से अधिक समय से दर्द में जी रहा था.

संक्रामक रोगों के विभाग के डॉ. वांग जियान-रोंग ने रोगी की चिकित्सा जांच की और पता चला कि उसे टेपवर्म के संक्रमण के कारण होने वाली परजीवी बीमारी टेनियासिस है. लेकिन जब उनके प्रमुख अंगों का गहन स्कैन किया गया, तो नतीजों ने अस्पताल के पूरे मेडिकल स्टाफ को चौंका दिया. स्कैन से पता चला कि आदमी के मस्तिष्क, छाती और फेफड़ों में 700 से अधिक टेपवर्म थे. 

जरूर पढ़ें-

चील से भी तेज हैं नजरें तो 2 नंबरों के बीच छिपे 5 को ढूंढिए, कहलाएंगे मास्टर माइंड
शख्स ने किया दावा- उसने नर्क में तानाशाह हिटलर को देखा! बोला- जल रहा था आग की भट्टी में और...

 

Trending news