शख्स ने घर में बनाया खुद का चिड़ियाघर, शेर ही खा गया उसको; वहीं बन गई उसकी कब्र
Advertisement
trendingNow11708708

शख्स ने घर में बनाया खुद का चिड़ियाघर, शेर ही खा गया उसको; वहीं बन गई उसकी कब्र

Trending News: जंगली जानवरों को पालतू बनाने की कोशिश की जाती है तो इसके परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं. ऐसी ही एक घटना में यूरोप के जो एक्सोटिक के नाम से मशहूर जोसेफ बी की उनके ही चिड़ियाघर में हत्या कर दी गई थी.

 

शख्स ने घर में बनाया खुद का चिड़ियाघर, शेर ही खा गया उसको; वहीं बन गई उसकी कब्र

Man Private Zoo: इंसान और जानवरों के बीच अच्छे रिश्ते होने बेहद ही जरूरी है, वरना उन्हें कभी-कभी नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है. लोगों और जानवरों के बीच यह महत्वपूर्ण रिश्ता उनके स्वास्थ्य और भलाई के लिए जरूरी होता है. जब जानवर मनुष्यों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं, तो उन्हें उनसे प्यार और ध्यान मिलता है. लेकिन जब जंगली जानवरों को पालतू बनाने की कोशिश की जाती है तो इसके परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं. ऐसी ही एक घटना में यूरोप के जो एक्सोटिक के नाम से मशहूर जोसेफ बी की उनके ही चिड़ियाघर में हत्या कर दी गई थी. खोजी गई हड्डियों ने घटना की पुष्टि की.

शख्स को निवाला बनाकर खा गया शेर

स्लोवाकिया के ओस्करडा के निवासी जोसेफ बी ने एक प्राइवेट चिड़ियाघर बनाया और माना जाता है कि उसके अपने पालतू जानवरों ने उसे मार डाला. रिपोर्ट्स के अनुसार, जोसेफ पर बार-बार हमला किया गया और आखिर में उसके पड़ोस के आसपास रहने वाले जंगली जानवरों द्वारा खा लिया. यह बताया गया है कि जोसेफ बी का 16 मई को निधन हो गया. शक असलियत में तब बदल गया जब वह लंबे समय तक दिखाई नहीं दिया. जांच करने पर उसके चिड़ियाघर में कुछ हड्डियां मिलीं. दो से चार बची हुई हड्डियों से उसके शरीर की पहचान हुई. जिस समय यह घटना हुई, उस समय जोसेफ शेर के बाड़े में उन्हें मांस खिलाने के लिए गया था. तभी शेरों ने उस पर हमला कर दिया. जोसेफ की कुछ हड्डियों को छोड़कर शेरों ने बाकी के हिस्सों को खा लिया. 

इस वजह से भी जानवर थे गुस्से में!

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, जोसेफ को जानवरों के प्रजनन का लाइसेंस दिया गया था. हालांकि, लाइसेंस 2019 में खत्म हो गया. यह अजीब था कि जोसेफ ने इसे रीन्यूअल नहीं कराया. किसी से ठीक से बात न करने के अलावा, उसने अपने जानवरों को ठीक ढंग से खिलाया-पिलाया नहीं और उन्हें कई दिनों तक भयानक स्थिति में रखा. जोसेफ के जानवर पहले भी इंसानों पर हमला कर चुके हैं. 2019 में जू में रखवाली करने वाली एक महिला पर भी जानवरों ने हमला किया था. अभी जानवर पशु कल्याण कार्यकर्ताओं की देखरेख में हैं.

जरूर पढ़ें-

करोड़ों में है इस टूटे हुए गिटार की कीमत, इसके पीछे की वजह जान उड़ जाएंगे होश
लड़की ने शादी से पहले स्वैग में किया ऐसा काम, पुलिस ने देखा तो उड़ गए होश; जानें फिर क्या हुआ

 

Trending news