महाराष्ट्र के CM-डिप्टी CM ने अपने ऑफिस के नेमप्लेट में लगाया मां का नाम, बाकी मंत्री भी करेंगे ऐसा
Advertisement

महाराष्ट्र के CM-डिप्टी CM ने अपने ऑफिस के नेमप्लेट में लगाया मां का नाम, बाकी मंत्री भी करेंगे ऐसा

Trending News: अक्सर लोग अपने नाम के साथ पिता का भी नाम जोड़कर लिखते हैं. हालांकि, ऐसा बेहद ही कम देखा जाता है जब कोई अपने नाम के साथ मां का भी नाम रखे. फिलहाल, महाराष्ट्र के सीएम और डिप्टी सीएम ने अपने नेमप्लेट पर मां का नाम लगाया.

 

महाराष्ट्र के CM-डिप्टी CM ने अपने ऑफिस के नेमप्लेट में लगाया मां का नाम, बाकी मंत्री भी करेंगे ऐसा

Viral News: अक्सर लोग अपने नाम के साथ पिता का भी नाम जोड़कर लिखते हैं. हालांकि, ऐसा बेहद ही कम देखा जाता है जब कोई अपने नाम के साथ मां का भी नाम रखे. फिलहाल, महाराष्ट्र के सीएम और डिप्टी सीएम ने अपने नेमप्लेट पर मां का नाम लगाया. यह देखकर कई सारे लोग प्रेरित हो गए. महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने बुधवार को दक्षिण मुंबई में राज्य सचिवालय में अपने ऑफिस के बाहर एक नयी नेमप्लेट लगवाई, जिसमें अब उनके पिता से पहले उनकी मां का नाम भी है. सीएम की नयी नेमप्लेट में उनका नाम अब 'एकनाथ गंगूबाई संभाजी शिंदे' लिखा हुआ है.

नेमप्लेट पर सीएम ने जोड़ा अपनी मां का नाम

मुख्यमंत्री की नेमप्लेट में बदलाव राज्य मंत्रिमंडल के हालिया फैसले के अनुसार किया गया है, जिसके मुताबिक एक मई 2024 को या उसके बाद पैदा होने वाले सभी बच्चों के लिए आधार कार्ड या पैन कार्ड जैसे सभी सरकारी डॉक्यूमेंट्स में उनके नाम के साथ उनकी मां का नाम जोड़ा जाना अनिवार्य कर दिया गया है. सीएम ऑफिस ने एक बयान में कहा, "राज्य मंत्रिमंडल ने ऑफिशियल डॉक्यूमेंट में मां का नाम शामिल करने के महिला एवं बाल विकास मंत्री अदिति तटकरे के ऐतिहासिक प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय किया है और सीएम ने इसे खुद लागू करके इसकी शुरुआत करने का निर्णय किया."

डिप्टी सीएम ने भी बदला नेमप्लेट पर नाम

बयान में कहा गया, "पिता की तरह, बच्चे की मां भी बच्चे के पालन-पोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और सरकार का मानना है कि उसे उचित मान्यता दी जानी चाहिए." उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र फडणवीस के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी प्रतीकात्मक तौर पर अपने कार्यालय की नेमप्लेट बदल दी है, जिसमें उनकी मां के नाम का उल्लेख किया गया है. फडणवीस की नामपट्टिका पर अब 'देवेन्द्र सरिता गंगाधरराव फडणवीस' जबकि पवार का नाम 'अजित आशाताई अनंतराव पवार' लिखा है.

Trending news