इस गांव में रहने के लिए आपको मिलेंगे 5 लाख रुपये! सरकार ने रखी सिर्फ एक ही शर्त
Advertisement

इस गांव में रहने के लिए आपको मिलेंगे 5 लाख रुपये! सरकार ने रखी सिर्फ एक ही शर्त

Japan Village: अगर कोई आपको किसी नई जगह रहने के लिए सरकार या उस जगह के लोग पैसे देंगे तो क्या आप रहने चाहेंगे? आपमें से ज्यादातर लोग रहने के लिए तैयार होंगे. फिलहाल, यह मामला भारत के बाहर जापान का है.

इस गांव में रहने के लिए आपको मिलेंगे 5 लाख रुपये! सरकार ने रखी सिर्फ एक ही शर्त

Japan Town: अगर कोई आपको किसी नई जगह रहने के लिए सरकार या उस जगह के लोग पैसे देंगे तो क्या आप रहने चाहेंगे? आपमें से ज्यादातर लोग रहने के लिए तैयार होंगे. फिलहाल, यह मामला भारत के बाहर जापान का है. जापान के वाकायामा प्रान्त में एक शहर में धीमे-धीमे लोग कम होते जा रहे हैं. इस शहर का नाम कायनान है. अब शहर ने इस जगह पर रहने के लिए पैसे देने का ऑफर किया है, ताकि लोग इस शहर में दोबारा बस सकें. अगर आप 'मुला' के लिए क्वालीफाई कर लेंगे तो आप भी यहां पर रह सकते हैं. चलिए जानते हैं कि आखिर 'मुला' का क्या मतलब है. 

आखिर पैसे कैसे मिल सकते हैं?

अगर आपको पैसे चाहिए तो  ¥1 मिलियन येन (लगभग पांच लाख 76 हजार रुपये) मिल जाएंगे, लेकिन उसके लिए शहर के प्रशासन ने एक शर्त रखी है. वह यह है कि आपको अपना सरनेम 'सुज़ुकी' रखना होगा. साथ ही 18 वर्ष से कम आयु के हर बच्चे को अतिरिक्त 1 मिलियन येन दिए जाएंगे. अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर सुजुकी सरनेम क्यों रखना है तो चलिए बता देते हैं. सुजुकी जापान का दूसरा सबसे आम सरनेम है. इसके अलावा, शहर का 'सुजुकी' के साथ जुड़ाव आकर्षक है, यह नाम का जन्मस्थान है.

कायनान ने 2021 में फिर से आबाद होने के लिए अभियान शुरू किया गया था. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अभियान के दो साल बाद भी शहर एक भी सुजुकी को आकर्षित करने में विफल रहा. शहर के शहरी विकास प्रभाग के प्रमुख टोमोनारी फुजिता ने कहा, "अब तक एक भी सुजुकी-सान सरनेम वाला शख्स कायनान में रहने के लिए नहीं पहुंचा."

शहर लोगों को वहां रहने के लिए भुगतान क्यों कर रहा है?

पूरे जापान में, प्रान्तों में निवासियों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है. 2022 में, जापानी नागरिकों की जनसंख्या रिकॉर्ड 800,000 से घटकर 125.4 मिलियन हो गई. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, विदेशियों की संख्या बढ़कर लगभग तीन मिलियन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई.

वजह है देश में घटती आबादी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन एंड सोशल सिक्योरिटी रिसर्च के पूर्वानुमान के अनुसार, 2070 तक जापान की जनसंख्या घटकर केवल 87 मिलियन रह जाएगी. 2022 में, लगातार छठे वर्ष, जापान में जन्मों की संख्या में गिरावट देखी गई. 2021 में, देश में पिछले वर्ष (2020) की तुलना में 3.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. जापान के स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, यहां केवल 811,604 जन्म हुए, जो रिकॉर्ड पर सबसे निचला स्तर है.

Trending news