Interesting: फैक्ट्री की छत पर लगे इन पहियों के पीछे का क्या है सीक्रेट? नहीं जानते होंगे आप!
Advertisement
trendingNow11261355

Interesting: फैक्ट्री की छत पर लगे इन पहियों के पीछे का क्या है सीक्रेट? नहीं जानते होंगे आप!

Factory Roof: हमारी आंखों के सामने बहुत कुछ ऐसा होता है जिसके बारे में हम ज्यादा सोचते नहीं हैं और उनकी इन्वेंशन (Invention) के पीछे की वजह को नहीं समझते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि किसी भी फैक्ट्री के ऊपर ये गोल पहिए जैसे दिखने वाले स्ट्रक्चर (Structure) क्यों बने होते हैं... 

Interesting: फैक्ट्री की छत पर लगे इन पहियों के पीछे का क्या है सीक्रेट? नहीं जानते होंगे आप!

Turbo Ventilator: अगर आपने कभी किसी फैक्ट्री को गौर से देखा होगा तो उसकी छत पर आपको एक गुंबद के आकार (Dome Shaped) का स्ट्रक्चर दिखाई दिया होगा. ये स्ट्रक्चर ज्यादातर गोल-गोल घूमता रहता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये क्या है और किस तरीके से काम करता है. आपको बता दें कि इस सट्रक्चर का नाम टर्बो वेंटिलेटर है और इसका इस्तेमाल केवल कारखानों (Factories) में नहीं बल्कि और भी जगहों पर किया जाता है. ये स्ट्रक्चर स्टेनलेस स्टील (Stainless Steel) से बना हुआ होता है. 

गर्म हवाओं को करता है बाहर

इस मशीन के अंदर एक पंखा लगा रहता है. फैक्ट्रीज में जो भी गर्म हवा होती है, ये पंखा उसे खींचकर छत (Roof) के रास्ते से बाहर निकालता रहता है. ये मशीन इतनी स्मार्ट होती है कि ना केवल गर्म हवा बल्कि बदबू को भी बाहर का रास्ता दिखा देती है. अगर मौसम बारिश का है तो टर्बो वेंटिलेटर (Turbo Ventilator) को नमी के साथ निपटना भी आता है.

कैसे चलती है मशीन?

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मशीन को चलाने के लिए बिजली (Electricity) की जरूरत नहीं होती है. इसके अंदर गर्म हवा जमा होती रहती है. जैसे ही ये हवा वेंटिलेटर के टरबाइन (Turbine) में इकट्ठा होती है, वैसे ही वेंटिलेटर में लगी हुई बेल्ट एंटीक्लॉकवाइज (Anticlockwise) घूमकर सारी गर्म हवा को फैक्ट्री से बाहर निकाल फेंकती है. 

ऐसे देता है ठंडक

भयंकर गर्मी में ये मशीन कई कर्मचारियों (Employees) को राहत देने का काम करती है. टर्बो वेंटिलेटर कई लोगों को चिपचिपाती गर्मी से बचाने की क्षमता रखता है. यकीनन आपने कभी इस मशीन (Machine) के बारे में इतने गौर से नहीं सोचा होगा. लेकिन कई बार जिन चीजों को हम नजरअंदाज कर देते हैं, वो हमारे कंफर्ट (Comfort) का ध्यान रखने के लिए ही बनाई जाती हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news