Interesting: जानते हैं गौरैया जैसे दिखने वाले इस खूबसूरत पक्षी के बारे में? जानें कुछ फन फैक्ट्स
Advertisement
trendingNow11243626

Interesting: जानते हैं गौरैया जैसे दिखने वाले इस खूबसूरत पक्षी के बारे में? जानें कुछ फन फैक्ट्स

Atlantic Canary: आपने कई तरह के खूबसूरत पक्षियों को देखा होगा, कुछ के बारे में आप जानते भी होंगे. लेकिन इस पक्षी को देखकर शायद आपको ऐसा लगेगा कि पेड़ पर पीले रंग की गौरैया (Sparrow) बैठी है. आपको बता दें कि इस पक्षी का नाम अटलांटिक कैनरी है.

Interesting: जानते हैं गौरैया जैसे दिखने वाले इस खूबसूरत पक्षी के बारे में? जानें कुछ फन फैक्ट्स

Fun Facts About Bird: अगर आप भी नेचर लवर हैं तो आपको भी इस पक्षी के बारे में जानकर काफी अच्छा लगेगा. नेचर (Nature) में बहुत सी खूबसूरत और अद्भुत जीव मौजूद हैं. इनमें से आपने भी हकीकत में कुछ को देखा होगा और कुछ को अपनी टेलीविजन की स्क्रीन पर चल रहे किसी डिस्कवरी चैनल (Discovery Channel) पर देखा होगा. लेकिन क्या आप अटलांटिक कैनरी के बारे में जानते हैं. इस खूबसूरत पक्षी के बारे में कुछ फन फैक्ट्स जानकर आपके चेहरे पर भी मुस्कुराहट (Smile) आ जाएगी. बता दें कि इस पक्षी की केवल तीन ही प्रजातियां (Species) हैं.

इकलौती जंगली कैनरी

ये पक्षी दुनिया की एकमात्र जंगली कैनरी (Wild Canary) के नाम से भी प्रसिद्ध है. इन पक्षियों की आवाज वाकई में सुनने वाली होती है. जितनी ज्यादा खूबसूरत अटलांटिक कैनरी (Atlantic Canary) दिखती है, उससे कहीं ज्यादा सुंदर इनकी आवाज होती है. इन पक्षियों को घने जंगलों (Forests) में रहने के बजाय खुली जगह पर रहना पसंद होता है. 

चार रंगों में पाए जाते हैं पक्षी

अटलांटिक कैनरी पीले रंग के अलावा तीन और रंगों में पाई जाती हैं. सफेद, नारंगी और गुलाबी रंग की अटलांटिक कैनरी भी काफी खूबसूरत (Beautiful) लगती हैं. आपको बता दें कि इन पक्षियों की तीन प्रजातियां (Species) हैं. एक खास बात ये है कि इन पक्षियों का इस्तेमाल एक हानिकारक गैस की पहचानने के लिए किया जाता था. बताया जाता है कि कुछ समय के बाद इस तरह से पक्षियों के यूज पर रोक लगा दी गई. 

नर गाता है ज्यादा अच्छा 

आपको बता दें कि नर पक्षी (Male) मादा पक्षी के मुकाबले ज्यादा अच्छा गाता है. इतना ही नहीं नर कैनरी मादा (Female) को अच्छा गाना गाकर इम्प्रेस करने की कोशिश करता है. ये पक्षी लगभग 18 से 20 साल तक जी सकते हैं. इनका ब्रीडिंग सीजन (Breeding Season) साल की शुरुआत यानी जनवरी से लेकर जुलाई तक होता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news