IAS Success Story: जॉब के साथ ही यशनी ने निकाली UPSC परीक्षा, इस ट्रिक को अपनाकर हुईं पास
Advertisement
trendingNow11408988

IAS Success Story: जॉब के साथ ही यशनी ने निकाली UPSC परीक्षा, इस ट्रिक को अपनाकर हुईं पास

UPSC Exam: यदि आप एक IAS उम्मीदवार हैं, तो आप IAS अधिकारी यशनी नागराजन की सफलता की कहानी को नजरअंदाज नहीं कर सकते. आपको जानकर हैरानी होगी कि जब यशनी यूपीएससी की तैयारी कर रही थी तो वह फुल टाइम कर्मचारी थीं.

IAS Success Story: जॉब के साथ ही यशनी ने निकाली UPSC परीक्षा, इस ट्रिक को अपनाकर हुईं पास

IAS Success Stories: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसे क्रैक करने में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही उम्मीदवारों को सफलता मिलती है. यदि आप एक IAS उम्मीदवार हैं, तो आप IAS अधिकारी यशनी नागराजन की सफलता की कहानी को नजरअंदाज नहीं कर सकते. आपको जानकर हैरानी होगी कि जब यशनी यूपीएससी की तैयारी कर रही थी तो वह फुल टाइम कर्मचारी थीं. उन्होंने साल 2019 में ऑल इंडिया रैंक 57 हासिल करके आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया.

जॉब करने के साथ ही दिया UPSC एग्जाम

IAS अधिकारी यशनी नागराजन ने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और इसके पीछे का कारण बेहतर टाइम मैनेजमेंट था. नागराजन के मुताबिक, यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ना जरूरी नहीं है. आपको बस बेहतर टाइम मैनेजमेंट के साथ कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. यशनी नागराजन ने अपनी स्कूली शिक्षा नाहरलगुन के केन्द्रीय विद्यालय से की. इसके बाद उन्होंने 2014 में युपिया से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग ईईई में बी.टेक पूरा किया. उनके पिता थंगावेल नागराजन एक रिटायर्ड स्टेट पीडब्ल्यूडी इंजीनियर हैं और उनकी मां गुवाहाटी उच्च न्यायालय रजिस्ट्री में ईटानगर शाखा के सेवानिवृत्त अधीक्षक हैं.

रोजाना 4 से पांच घंटे पढ़ाई में दिया समय

यशनी रोजाना 4 से 5 घंटे पढ़ाई में लगा देती थी. इतना ही नहीं, वीकेंड पर भी वह पूरा दिन पढ़ाई करती थीं. उनका मानना है कि आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और फुल टाइम कर्मचारी हैं तो आपको वीकेंड पर पढ़ाई करनी होगी. यह निश्चित रूप से आपकी तैयारी को मजबूत करेगा. सही टाइम मैनेजमेंट आपको 4 से 5 घंटे पढ़ाई के लिए निकालने में मदद करेगा.

वैकल्पिक विषय का बाद में किया बदलाव

यशनी नागराजन के अनुसार, उन्होंने अन्य लोगों के प्रभाव में भूगोल को एक वैकल्पिक विषय के रूप में चुना. गलत विषय के कारण, वह अपने शुरुआती प्रयासों में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकी. बाद में, उसने इस पर ध्यान दिया और विषय बदल दिया. वह कहती हैं कि आपको अपनी पसंद का विषय चुनना चाहिए ताकि आप उसे रुचि के साथ पढ़ सकें. अगर आपको विषय पसंद है, तो आप इसे गहराई से पढ़ेंगे. यूपीएससी परीक्षा में वैकल्पिक विषय महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह बेहतर अंक प्राप्त करने में मदद करता है.

टाइम मैनेजमेंट करना बेहद ही जरूरी

यशनी के अनुसार, निबंध और नैतिकता वे पेपर हैं जिनमें आप उच्चतम स्कोर कर सकते हैं. इसलिए इन विषयों को महत्व देना बहुत जरूरी है. वह कहती हैं कि फुल टाइम नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी करना मुश्किल है लेकिन इससे आपको फायदा होगा. जब आपके पास पहले से ही नौकरी है तो यूपीएससी में फेल होने पर भी आप तनाव महसूस नहीं करेंगे. आप अपने करियर को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करते हैं. आप कड़ी मेहनत और बेहतर समय प्रबंधन के साथ आईएएस या आईपीएस अधिकारी बन सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news