Hippo Attack: दरियाई घोड़े ने दो साल के बच्चे को जिंदा निगला, पास खड़े एक शख्स ने मारे पत्थर और फिर...
Advertisement

Hippo Attack: दरियाई घोड़े ने दो साल के बच्चे को जिंदा निगला, पास खड़े एक शख्स ने मारे पत्थर और फिर...

Hippopotamus Behavior: दरियाई घोड़े, शाकाहारी होने के बावजूद, उकसाने जाने पर बेहद आक्रामक हो सकते हैं. उन्हें नावों और डोंगियों पर हमला करते और उन पर हमला करते हुए भी देखा गया है. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

Hippopotamus Attack on Humans: युगांडा में एक दरियाई घोड़े द्वारा निगले जाने के बाद एक दो वर्षीय बच्चा बच गया. कैपिटल एफएम युगांडा ने पुलिस का हवाला देते हुए बताया कि एक दर्शक द्वारा जानवर पर पथराव करने के बाद हिप्पो ने बच्चे को वापस थूक दिया.

आउटलेट के अनुसार, बच्चा 4 दिसंबर को कटवे कबाटोरो शहर में एक झील के किनारे अपने घर के पास खेल रहा था, जब भूखे दरियाई घोड़े ने उसे अपने विशाल जबड़ों से पकड़ लिया. इससे पहले कि जानवर उसे पूरी तरह से निगल पाता, पास खड़े क्रिसपास बैगोन्ज़ा ने उस पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया. इसने दरियाई घोड़े को लड़के को वापस उगलने को मजबूर कर दिया.

बच्चे को अस्पताल ले जाया गया
पुलिस ने बच्चे की पहचान इगा पॉल के रूप में की और कहा कि जानवर ने उसे सिर से पकड़ लिया और उसके शरीर का आधा हिस्सा निगल लिया. उन्होंने कहा कि लड़के के हाथ में चोटें आई हैं और उसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया.

युगांडा पुलिस एक प्रेस विज्ञप्ति  में कहा, ‘पीड़ित को तुरंत पास के क्लिनिक में इलाज के लिए ले जाया गया, बाद में आगे के इलाज के लिए बवेरा अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया. वह पूरी तरह से ठीक हो गया और उसे रेबीज का टीका लगवाने के बाद छुट्टी दे दी गई. उसके बाद उसे उसके माता-पिता को सौंप दिया गया.’

हालांकि, एक पुलिस प्रवक्ता ने झीलों और वन्यजीव केंद्रों जैसे पशु अभयारण्यों के पास रहने वाले माता-पिता को मगरमच्छ और दरियाई घोड़े जैसे आवारा से सावधान रहने की चेतावनी दी.

उकसाने पर बेहद आक्रामक हो जाते हैं दरियाई घोड़े 
दरियाई घोड़े, शाकाहारी होने के बावजूद, उकसाने जाने पर बेहद आक्रामक हो सकते हैं. उन्हें नावों और डोंगियों पर हमला करते और उन पर हमला करते हुए भी देखा गया है. कुछ महीने पहले, बोत्सवाना में सेलिंडा रिजर्व स्पिलवे पर एक नदी पार करने का प्रयास कर रहे तीन शेरों को एक गुस्साए दरियाई घोड़े ने रोक दिया था. द ग्रेट प्लेन्स कंज़र्वेशन ने घटना का वीडियो यू ट्यूब पर साझा किया और इसे ‘अविस्मरणीय क्षण’ कहा.

AZ एनिमल्स के अनुसार, हिप्पो के हमलों के कारण अफ्रीका में प्रति वर्ष लगभग 500 मनुष्यों की मौतें होती हैं. यह संख्या आश्चर्यजनक रूप से बड़ी है,  और धरती लगभग हर जानवर से अधिक है. AZ एनिमल्स कहते हैं कि दरियाई घोड़े दुनिया के सबसे घातक भूमि जानवरों में से एक है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news