Happy New Year 2023: ‘ नए साल के लिए 5 जरूरी सबक जो हम हाथियों से सीख सकते हैं’- IAS अफसर ने समझाया
Advertisement

Happy New Year 2023: ‘ नए साल के लिए 5 जरूरी सबक जो हम हाथियों से सीख सकते हैं’- IAS अफसर ने समझाया

New Year Lessons: आईएएस अफसर ने हाथियों के दो प्यारे वीडियो के साथ इनसे सीखें जाने वाले 5 जरूरी सबक भी लिखें. वहीं एक अन्य आईएएस अफसर ने इस लिस्ट में छठा जरूरी सबक भी जोड़ा. 

साभार @supriyasahuias

Elephant Amazing Facts: विशाल और ताकतवर हाथी दरअसल कोमलता और बुद्धिमानी में भी किसी से कम नहीं है. ये मनमोहक और मज़ेदार जंबो असाधारण रूप से भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को अनुभव करने और समझने में सक्षम हैं. हाथियों को उनके समुदाय और पारिवारिक संबंधों की मजबूत भावना के लिए भी जाना जाता है और इनके तेज दिमाग का तो कहना ही क्या? इसलिए, स्वाभाविक रूप से, उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है.

हाथियों की इन्हीं खूबियों पर जोर देते हुए एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी ने इनके दो प्यारे वीडियो पोस्ट किए साथ ही ट्विटर पर एक मधुर लेकिन गहन संदेश भी लिखा. नए साल 2023 बस कुछ ही दिन दूर हैं, साहू ने हाथियों से मिलने वाले जीवन के 5 जरूरी सबक सूचीबद्ध किए.

 

साहू ने दोनों वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, ’हाथियों से सीखने के लिए नए साल के सबक: 1. भारी वजन लेकिन चारों ओर भार मत डालो 2. बुद्धिमान लेकिन कोई दिखावा नहीं करना, 3. शक्तिशाली लेकिन उकसाने तक संयमित रहना, 4. कीचड़ में लोटना, लेकिन लंबे समय तक नहाना, 5. अपने दिल का खाएं लेकिन लंबी सैर पर भी जाएं. @ParveenKaswan और जोड़ें #NewYearlessons.’

साहू ने आईएफएस प्रवीण कासवान को टैग करते हुए यह ट्वीट किए और उनसे इस लिस्ट में कुछ और सबक भी जोड़ने को कहा. बता दें साहू और कासवान अक्सर वन्य जीवन से जुड़े ट्वीट करते रहते हैं.

 

कासवान ने इस लिस्ट को आगे बढ़ाने में देर नहीं की और हाथियों की एक सुंदर तस्वीर के साथ उनसे सीखा जा सकने वाला सबसे महत्वपूर्ण सबक लिखा, ‘परिवार सबसे पहले और सबसे अहम’

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news