Currency: मशीन से नोट छापकर खड़ा किया साम्राज्य, पकड़े गए तो ऐसी पोल खुली, सब चौंक गए
Advertisement
trendingNow11593542

Currency: मशीन से नोट छापकर खड़ा किया साम्राज्य, पकड़े गए तो ऐसी पोल खुली, सब चौंक गए

Fake Note: कई बार ऐसा होता है जब नकली नोट छापने वाले का पता चल जाता है और पुलिस उन लोगों को मशीन सहित पकड़ लेती है. इस मामले में भी वही हुआ. बाप-बेटे ने घर में 10 करोड़ रुपए की जाली करंसी छापी थी.

Currency: मशीन से नोट छापकर खड़ा किया साम्राज्य, पकड़े गए तो ऐसी पोल खुली, सब चौंक गए

Curreny Of Note Printing: पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक यूजर ने नकली नोटों की छपाई के बारे में पूछा तो कई लोग इस पर प्रतिक्रिया देने लगे. इसी कड़ी में कुछ समय पहले का एक स्टडी केस लोगों ने याद किया जिसमें नकली नोटों के मास्टरमाइंड बाप-बेटे को पुलिस ने पकड़ा था. इस बाप बेटे ने नकली नोट छापने का ऐसा कारोबार खड़ा किया था कि पुलिस भी हैरान रह गई. करीब दस करोड़ का नोट छाप चुके इस शख्स को बेटे सहित पकड़ा गया था.

तगड़ा मुनाफा ले रहा था
असल में यह घटना कुछ समय पुरानी है हो चर्चा के बाद एक बार फिर से वायरल हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घटना  इंग्लैंड की है. आरोपी शख्स लंबे समय से नकली नोटों का कारोबार करता था लेकिन कभी पकड़ में नहीं आया था धीरे-धीरे इस कारोबार में उसने अपने बेटे को भी शामिल कर लिया. बताया जा रहा है कि उसने करीब दस करोड़ के नकली नोट छाप लिए थे. वह इन नोटों को धीरे-धीरे बेच भी रहा था और मुनाफा ले रहा था.

अपराध के लिए उपयोग में लाए
रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स ने अपने बेटे के साथ मिलकर ये सभी नकली नोट छापे. हैरानी की बात यह है कि ये सभी नकली नोट अंडरवर्ल्‍ड अपराधियों को बेचे गए. मामले से जुड़े जांच अधिकारियों ने बताया कि ये नकली नोट अपराध के लिए उपयोग में लाए गए थे. इसी बीच इन्हीं में से कुछ नोट जब प्रचलन से बाहर हो गए तो जिन लोगों को ये नोट बेचे गए थे उन्हीं की मदद से पुलिस ने आरोपी शख्स को पकड़ लिया

दोनों को पकड़ लिया गया
आरोपी बाप-बेटे ने यॉर्कशायर के 'बैंक स्‍ट्रीट' पर मौजूद घर में 10 करोड़ रुपए की जाली करंसी छापी थी. छापेमारी में मौके से दो करोड़ रुपए के नकली नोट और इन्‍हें बनाने में प्रयुक्‍त होने वाले उपकरण भी मिले. फिलहाल इन दोनों को पकड़ लिया गया और कोर्ट ने दोनों को छह साल की सजा सुना दी. इसी मामले को लेकर कई बार सोशल मीडिया ट्रायल होता रहता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news