Desi Jugaad: 1000 ईंट, 5 बोरी सीमेंट और बना डाला देसी कूलर, हवा ऐसी कि महंगा AC भी फेल है
Advertisement
trendingNow12281636

Desi Jugaad: 1000 ईंट, 5 बोरी सीमेंट और बना डाला देसी कूलर, हवा ऐसी कि महंगा AC भी फेल है

Desi Jugaad Video: एक शख्स ने 1000 ईंट और 5 बोरी सीमेंट से एक ठंडा करने वाला देसी कूलर बना डाला और इस जुगाड़ ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया. ये सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन माना जाता है कि ये देसी AC भी उतनी ही ठंडक देता है जितना एक आम AC देता है.

 

देसी कूलर का जुगाड़

Desi Cooler Video: इस साल गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है, शायद पिछले कई सालों में सबसे ज्यादा. हर तरफ लू चल रही है और राहत मिलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में बचाव का सबसे अच्छा तरीका तो AC ही है, लेकिन ये हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता. भले ही पिछले कुछ सालों में AC की कीमतें कम हुई हैं, फिर भी ये अभी भी बहुत से गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के बजट से बाहर है, खासकर गांवों में रहने वालों के लिए. ऐसे लोगों के पास पंखे से ही काम चलाना पड़ता है. फिलहाल, एक शख्स ने अपने टैलेंट के जरिए 1000 ईंट और 5 बोरी सीमेंट से खुद का देसी AC बना डाला.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी ने इंडिया के लोगों को दिखलाया असली में कैसा दिखता है लाहौर की हीरामंडी, Video ने खोली आंख

देसी कूलर का इस्तेमाल देखकर रह जाएंगे दंग

एक शख्स ने 1,000 ईंटों और 5 बोरी सीमेंट से एक ठंडा करने वाला देसी कूलर (Desi Cooler) बना डाला और इस जुगाड़ ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया. ये सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन माना जाता है कि ये देसी AC भी उतनी ही ठंडक देता है जितना एक आम AC देता है. 1000 ईंटों की मदद से एक ऐसा कूलर बनाया जा सकता है, जिसके ऊपर पाइप का जाल लगा होता है. ये कूलर सीमेंट से बना होता है, जो पानी को गर्म होने से रोकता है. इसमें 300 लीटर पानी की टंकी भी होती है, जिसे एक बार भरने के बाद तीन दिन तक दोबारा भरने की जरूरत नहीं पड़ती. इस तरह ये कमाल का कूलर कमरे में ठंडी हवा भर देता है.

 

 

ईंट-सीमेंट से शख्स ने बना डाला देसी कूलर

ऊपर की तरफ एक पंखा लगा होता है, और अंदर एक छोटा पंप पाइप के जरिए पूरे कूलर में पानी पहुंचाता रहता है. जब ईंटें गीली हो जाती हैं, तो वे पूरे दिन लगातार ठंडी हवा छोड़ती हैं. वीडियो बनाने वाले ने बताया कि इस कूलर में न तो कोई खास घास है और न ही कोई हनीकॉम्ब पैड और इसकी देखरेख भी बहुत कम करनी पड़ती है. वीडियो में बैकग्राउंड एक आवाज सुनाई देती है. उसने बताया कि इसे लगाना एक आम कूलर से काफी सस्ता है और ठंडक के मामले में भी कोई कमी नहीं रहती. ये ईंट का कूलर वाकई अनोखा है, पर सब लोग इससे खुश नहीं हैं. कुछ लोगों का कहना है कि इससे निकलने वाली हवा में गंदगी हो सकती है.

Trending news