कंपनी का मालिक हो तो ऐसा! अपने पुराने कर्मचारियों को बुलाकर बांट दिए 8 करोड़ रुपये, आखिर क्यों?
Advertisement
trendingNow12348853

कंपनी का मालिक हो तो ऐसा! अपने पुराने कर्मचारियों को बुलाकर बांट दिए 8 करोड़ रुपये, आखिर क्यों?

Shocking News: एक फैक्ट्री मालिक ने हाल ही में अपनी फैक्ट्री बंद होने के 20 साल बाद 400 से अधिक पूर्व कर्मचारियों के साथ लगभग 1 मिलियन डॉलर (लगभग ₹8.22 करोड़) का भुगतान बांटा.

 

कंपनी का मालिक हो तो ऐसा! अपने पुराने कर्मचारियों को बुलाकर बांट दिए 8 करोड़ रुपये, आखिर क्यों?

Chinese Company: चीन में एक फैक्ट्री मालिक ने हाल ही में अपनी फैक्ट्री बंद होने के 20 साल बाद 400 से अधिक पूर्व कर्मचारियों के साथ लगभग 1 मिलियन डॉलर (लगभग ₹8.22 करोड़) का भुगतान बांटा. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, 70 वर्षीय गुओ चोंगझी चोंगकिंग जनरल वॉल्व फैक्ट्री के निदेशक थे, जिसकी स्थापना 1971 में हुई थी और अपने चरम पर इसके 400 से अधिक कर्मचारी थे. हालांकि, वित्तीय परेशानियों के कारण, कारखाना सन 2000 में बंद हो गया था और इमारत को 2018 में शहर की नगरपालिका भूमि अधिग्रहण योजना के तहत ध्वस्त कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के शख्स ने खरीदी 4 करोड़ की SUV, फिर नंबर प्लेट पर लिखवाया BIHAR; आखिर क्यों?

कंपनी के मालिक ने क्यों बांटे पैसे?

चीनी खबरों के मुताबिक (SCMP), पिछले साल मार्च में ही गुओ जी को उनकी बंद फैक्ट्री की इमारत के लिए 1 मिलियन डॉलर का मुआवजा मिला था. उसी वक्त उन्होंने फैसला किया कि कारखाने के हर पूर्व कर्मचारी को, चाहे वो रिटायर हुए हों, खुद निकले हों या अब दुनिया में न हों, इस रकम में से कुछ हिस्सा मिलना चाहिए. गुओ जी को यह मुआवजा तो मिला, लेकिन रकम को कैसे बांटा जाए, इस पर उन्हें काफी सोचना पड़ा. उन्होंने कई मीटिंग्स के बाद फैसला किया कि पैसा दो हिस्सों में बांटा जाएगा- 35% उन लोगों के लिए जो पहले फैक्ट्री में काम करते थे और 65% उन लोगों के लिए जो फैक्ट्री बंद होने से ठीक पहले तक काम कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी आलसी हैं? तो फिर आपके लिए ये है काम की खबर; Video सोचने पर कर देगा मजबूर

फैक्ट्री ने पूर्व कर्मचारियों को ढूंढकर दिया पैसा

रकम को बांटने का तरीका ये भी था कि जितना लंबा कोई शख्स फैक्ट्री में काम करता रहा, उसे उतना ज्यादा हिस्सा मिलेगा. परेशानी ये थी कि फैक्ट्री बंद हुए कई साल हो चुके थे, इसलिए पुराने कर्मचारियों और उनके परिवारों को ढूंढना मुश्किल हो गया. गुओ ने कहा, "वो समय बेहद तनाव भरा था. मुझे लगभग हर रात नींद नहीं आती थी, मैं सिर्फ एक घंटे सोने के बाद ही जाग जाता था. मैंने करीब दो हफ्ते में तीन किलो वजन कम कर लिया." गुओ ने बताया कि लोगों को खोजने की उनकी रणनीतियों में समुदाय में "लापता व्यक्ति" के नोटिस लगाना और पुलिस से संपर्क जानकारी मांगना शामिल था.

उन्होंने कई मीडिया आउटलेट्स से भी संपर्क किया, जिससे उन्हें लगभग 20 लोगों को खोजने में मदद मिली. खबर के मुताबिक, फैक्ट्री मालिक एक पूर्व कर्मचारी वें झिहोंग को ढूंढकर उसकी मदद करने में कामयाब रहे, जिनकी किसी गंभीर बीमारी से मृत्यु हो गई थी. वें झिहोंग के बेटे ने अखबार को बताया, "मेरी मां को कैंसर था और वो बोल नहीं पा रहीं थीं. मेरे पिताजी उन्हें राहत पहुंचाने के लिए पैसे ले आए. कुछ दिन बाद ही उनका देहांत हो गया. हमारा परिवार डायरेक्टर गुओ का आभारी है." 

Trending news