Brown Bread vs White Bread: कहीं आप भी ब्रेड खाने को लेकर कंफ्यूज तो नहीं, एक्सपर्ट ने किए चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement

Brown Bread vs White Bread: कहीं आप भी ब्रेड खाने को लेकर कंफ्यूज तो नहीं, एक्सपर्ट ने किए चौंकाने वाले खुलासे

Brown Bread Facts: कुछ लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज होते हैं कि ब्राउन ब्रेड ज्यादा हेल्दी है या फिर व्हाइट ब्रेड? चलिए आज हम दोनों ही ब्रेड के बारे में जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर फिटनेस के लिए कौन सा ब्रेड ज्यादा बेहतर होता है.

 

Brown Bread vs White Bread: कहीं आप भी ब्रेड खाने को लेकर कंफ्यूज तो नहीं, एक्सपर्ट ने किए चौंकाने वाले खुलासे

Dark Reality of Bread: जब भी आप फिटनेस के बारे में सोचते हैं तो कैलोरी और अच्छी क्वालिटी के फूड के बारे में जरूर सोचते होंगे. अगर आप मॉर्निंग में ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो आप हेल्दी ब्रेड के लिए व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड खाना जरूर पसंद करते होंगे. हालांकि, कुछ लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज होते हैं कि ब्राउन ब्रेड ज्यादा हेल्दी है या फिर व्हाइट ब्रेड? चलिए आज हम दोनों ही ब्रेड के बारे में जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर फिटनेस के लिए कौन सा ब्रेड ज्यादा बेहतर होता है. दोनों ब्रेड को लेकर कई एक्सपर्ट्स ने अपनी राय दी है, लेकिन क्या आपने कभी इसके बारे में डिटेल में जानने की कोशिश की? अगर नहीं तो चलिए आज हम दोनों ही ब्रेड के बारे में जानते हैं.

दुनियाभर में ब्रेड की खपत बहुत ज्यादा

भारत ही नहीं दुनियाभर में ब्रेड एक आम ब्रेकफास्ट की तरह है, जिसे सुबह-सुबह सभी खाना पसंद करते हैं. आप इसे टोस्ट कर सकते हैं और इसके ऊपर थोड़ा मक्खन लगाकर सैंडविच बना सकते हैं. ब्रेड से लोगों का जल्द ही पेट भर जाता है और साथ ही दिनभर एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है, खासकर जब आप जल्दी में हों. व्हाइट ब्रेड सबसे अधिक खपत की जाने वाली ब्रेड है, लेकिन दुनिया भर में लोग स्वास्थ्य लाभों का हवाला देते हुए सफेद की तुलना में ब्राउन ब्रेड खाना अधिक पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर को ज्यादा हेल्दी माना जाता है. 

ब्राउन ब्रेड और व्हाइट ब्रेड में क्या है अंतर

ब्राउन ब्रेड गेहूं का उपयोग करके बनाया जाता है. यह सफेद ब्रेड की तुलना में ब्राउन ब्रेड को अधिक पौष्टिक और फाइबर से भरपूर बनाता है. ब्राउन ब्रेड में विटामिन बी-6 और ई, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, जिंक कॉपर और मैंगनीज अधिक होता है. सफेद ब्रेड बनाने के लिए आटे को और अधिक सफेद दिखाने के लिए बेंजोयल पेरोक्साइड, क्लोरीन डाइऑक्साइड और पोटेशियम ब्रोमेट जैसे रसायनों का उपयोग करके गेहूं के आटे को ब्लीच किया जाता है. मैदा के ऊपर रिफाइंड स्टार्च डाला जाता है, लेकिन इन रसायनों का उपयोग कम मात्रा में किया जाता है और ये स्वास्थ्य के लिए उतने खतरनाक नहीं होते हैं. सफेद ब्रेड में फाइबर और अन्य पोषक तत्व कम होते हैं लेकिन ब्राउन ब्रेड की तुलना में इसमें अधिक कैल्शियम होता है.

दोनों में कितनी होती है कैलोरी?

ब्राउन ब्रेड की तुलना में व्हाइट ब्रेड में अधिक कैलोरी होती है, लेकिन कैलोरी की संख्या में ज्यादा अंतर नहीं होता. सफेद ब्रेड के एक स्लाइस में 77 कैलोरी होती है, जबकि ब्राउन ब्रेड के एक स्लाइस में 75 कैलोरी होती है. इसके अलावा, सफेद ब्रेड की तुलना में ब्राउन ब्रेड में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. पोषक तत्वों की बात आती है तो ब्राउन ब्रेड में सफेद ब्रेड की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाली सभी ब्राउन ब्रेड हेल्दी नहीं होते. कंपनियां कभी-कभी सफेद ब्रेड को भूरा दिखाने के लिए उसमें रंग मिलाते हैं. यहां तक कि मल्टीग्रेन ब्रेड जिसे आप हेल्दी मानकर गली-मोहल्ले से खरीदकर खाते हैं, वह भी बिल्कुल हेल्दी नहीं होती.

आटा ब्रेड क्यों हो रहा है पॉपुलर?

कई एक्सपर्ट्स की माने तो सफेद और ब्राउन ब्रेड दोनों के लिए सामग्री लगभग समान हैं. दोनों ब्रेड में एक ही प्रोसेस्ड आटा होता है और रंग और चीनी के मामले में बहुत कम अंतर होता है. ऐसा कहा जाता है कि ज्यादातर ब्राउन ब्रेड को रंगों से चेंज कर दिया जाता है. 'आटा ब्रेड' जो बेहद लोकप्रिय हो चुका है, जिसे भले ही आटा से तैयार किया जा सकता है, लेकिन इसमें सुगर की मात्रा अधिक हो सकती है. अगर आप व्हाइट ब्रेड खाना पसंद करते हैं तो उससे कुछ खासा फर्क नहीं पड़ेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news